स्वदेशी कोवैक्सीन के दूसरे चरण के प्रायोगिक परीक्षण को मंजूरी
   Date08-Sep-2020

cv4_1  H x W: 0
नई दिल्ली द्य 7 सितम्बर (वा)
केंद्र सरकार ने हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक की ओर से विकसित की जा रही कोरोना वायरस की वैक्सीन कोवैक्सीन के दूसरे चरण के ट्रायल को मंजूरी दे दी है। यह ट्रायल आज से शुरू हो जाएगा।
भारत के संयुक्त ड्रग कंट्रोलर डॉ. एस. एस्वारा रेड्डी द्वारा भारत बायोटेक इंटरनेशनल को जारी किए गए एक पत्र में कहा गया है कि वैक्सीन के दूसरे चरण के ट्रायल में 380 वालेंटियर्स को शामिल किया जाएगा। बता दें कि कोवैक्सीन के पहले चरण के ट्रायल में 12 साइटों में लगभग 375 प्रतिभागियों का अध्ययन किया गया था। स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय ने एक बयान में कहा कि 3 सितम्बर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एसईसी (कोविड-19) विशेषज्ञों के परामर्श से इस विषय पर चर्चा की गई। महानिदेशालय ने कहा है कि वैक्सीन का डोज दिए जाने के बाद अगले 4 दिन तक सभी वालेंटियर्स की हेल्थ की स्क्रीनिंग की जाएगी।
वैक्सीन के पहले चरण के परीक्षण में मॉनिटर के लिए वालेंटियर्स के रक्त के नमूने इक_े किए गए थे। इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में ट्रायल के प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर डॉक्टर ई.वेकंट राव के अनुसार नमूनों में कोई साइड इफेक्ट नहीं मिले। बता दें कि आईएमएस और एसयूएम अस्पताल हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक द्वारा विकसित वैक्सीन के मानव परीक्षण के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) द्वारा चुने गए देश के 12 चिकित्सा केंद्रों में से एक है। यह भी बता दें कि कोवैक्सीन भारत में कोरोना के वैक्सीन की दौड़ में सबसे आगे है।
फिर 90 हजार से अधिक नए मामले
नई दिल्ली द्य 7 सितम्बर (वा)
देश में कोरोना की विकरालता थमने का नाम नहीं ले रही है और इसके प्रकोप के बढ़ते रफ्तार का अंदाजा इसी तथ्य से लगाया जा सकता है कि दो दिनों से लगातार 90 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं, हालांकि स्वस्थ होने वालों की संख्या 70 हजार अधिक के औसत पर बनी हुई है।
रविवार को देशभर में कोरोना संक्रमण के 90,632 मामले आए थे। संक्रमितों की संख्या 42 लाख से अधिक होने के बाद इस महामारी से प्रभावित देशों की सूची में भारत अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर है। अमेरिका में संक्रमितों का आंकड़ा अभी 62,75,643 पर पहुंच गया है, जबकि तीसरे स्थान पर ब्राजील में यह संख्या 41,37,521 है। 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड 90,802 नए मामलों के साथ संक्रमितों का आंकड़ा ४२,७७,५८४ हो गया। इसी अवधि में 69,564 मरीज स्वस्थ हुए हैं। जिससे कोरोना से मुक्ति पाने वालों की संख्या ३३,२१,४२० हो गई है। स्वस्थ होने वालों की तुलना में संक्रमण के नए मामले अधिक होने से सक्रिय मामले 20,222 बढ़कर 8,82,542 हो गए हैं।
पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 1,016 संक्रमितों की मौत होने से मृतकों की संख्या 71,642 हो गई। देश में सक्रिय मामले 20.99 प्रतिशत और रोगमुक्त होने वालों की दर 77.31 प्रतिशत है, जबकि मृत्यु दर 1.70 प्रतिशत है।