५ साल में 100 लाख हेक्टेयर भूमि पर सूक्ष्म सिंचाई का लक्ष्य
   Date10-Sep-2020

az2_1  H x W: 0
नई दिल्ली द्य 9 सितंबर (वा)
कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बुधवार को बताया कि केंद्र सरकार ने पांच वर्षों में सूक्ष्म सिंचाई योजना के तहत 100 लाख हेक्टेयर भूमि कवर करने का लक्ष्य रखा है।
श्री तोमर ने कृषि में जल उपयोग दक्षता बढ़ाने के लिए सूक्ष्म सिंचाई कवरेज पर आयोजित वेबिनार में कहा कि वर्ष 2019-20 में ड्रिप और स्प्रिंकलर प्रणाली अपनाने से 11 लाख किसानों को लाभ हुआ है। माइक्रो इरिगेशन फंड कॉर्पस की स्टियरिंग कमेटी और नाबार्ड ने राज्यों में 3,805.67 करोड़ रुपए ऋ ण की परियोजनाओं को मंजूरी दी हैं, जिनका क्षेत्र कवरेज 12.53 लाख हेक्टेयर है। श्री तोमर ने कहा कि संबंधित विभागों, राज्य कार्यान्वयन एजेंसियों, सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली विनिर्माताओ जैसे विभिन्न हितधारकों के समन्वित एवं एकीकृत प्रयासों से 100 लाख
हेक्टेयर भूमि को कवर करने का लक्ष्य प्राप्त करने में सहायता मिलेगी और कृषक समुदाय के लाभ के लिए सूक्ष्म सिंचाई का कवरेज और अधिक बढ़ जाएगा। कृषि मंत्री ने खेतों में जल उपयोग दक्षता बढ़ाने के लिए ड्रिप और स्प्रिंकलर सिस्टम स्थापित करने पर जोर देते हुए कहा कि कृषि के लिए जल के अतिमहत्वपूर्ण होने के कारण सतत कृषि विकास एवं खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जल के विवेकपूर्ण उपयोग का अत्यधिक महत्व है। अनुकूलतम फसल पद्धति अपनाने तथा पानी का समुचित उपयोग करने के साथ-साथ उपलब्ध जल संसाधनों का बड़ी ही दक्षता के साथ इस्तेमाल करने की आवश्यकता है।