टाइगर स्टेट से बढ़ा प्रदेश का गौरव
   Date30-Jul-2020

we6_1  H x W: 0
भोपाल द्य 29 जुलाई (वा)
वन मंत्री कुंवर विजय शाह ने कहा है कि बाघों की संख्या के मामले में देशभर में मध्यप्रदेश पहले स्थान पर है। वर्ष 2018 की बाघ जनगणना के अनुसार मध्यप्रदेश में 526 बाघ हैं जिनमें सर्वाधिक बाघ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में हैं। मध्यप्रदेश को टाइगर स्टेट का दर्जा मिलने से प्रदेश का गौरव बढ़ा है। आगामी बाघ जनगणना में भी सर्वाधिक बाघ मध्यप्रदेश में ही होंगे। हमें वन्य प्राणियों की सुरक्षा के लिए दृढ़-संकल्पित होगा। मंत्री श्री शाह वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर वर्चुअल प्लेटफार्म पर आयोजित हुए राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
ऑनलाइन आयोजित कार्यक्रम में वन मंत्री ने कहा कि पन्ना राष्ट्रीय उद्यान में बाघों के पुनस्र्थापित के प्रयास बेहतर वन्य प्राणी प्रबंधन का उत्कृष्ट उदाहरण है। इसके लिए उन्होंने तत्कालीन क्षेत्र संचालक श्रीनिवास मूर्ति को बधाई देते हुए कहा कि ऐसे कर्मठ अधिकारी को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार देने की पहल की जाना चाहिए। श्री शाह ने इस सिलसिले में प्रमुख सचिव वन से आवश्यक कदम उठाने को कहा।
वन्य प्राणियों से संबंधित वृत्तचित्र और अन्य प्रकाशन का हुआ विमोचन - वन मंत्री कुंवर विजय शाह ने वन्य प्राणियों से संबंधित वृत्तचित्र, पुस्तिकाओं और पोस्टर का विमोचन किया तथा मध्यप्रदेश टाइगर फॉउंडेशन सोसायटी द्वारा पिछले तीन माह के दौरान आयोजित क्विज प्रतियोगिता में गुरुग्राम की सुश्री शैफाली शुक्ला को प्रथम स्थान प्राप्त करने पर 7 हजार रुपए की राशि का पुरस्कार और प्रमाण-पत्र भी जारी किया। वन मंत्री ने वन विहार राष्ट्रीय उद्यान पर केन्द्रित फेसबुक लिंक भी विधिवत् जारी की। प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य प्राणी) एस.के. मण्डल ने प्रदेश के वन्य प्राणी प्रबंधन की दिशा में किए जा रहे प्रयासों और उपलब्धियों की जानकारी दी।