देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 लाख के करीब 24 घंटों में 2715 स्वस्थ हुए
   Date19-May-2020

qw1_1  H x W: 0
नई दिल्ली द्य 18 मई (वा)
देश में तेजी से पैर पसार रहे कोरोना वायरस के संक्रमण के पिछले दो दिनों से लगातार पांच हजार मामलों की बढ़ोतरी हो रही है और इसकी यही रफ्तार रही तो अगले 24 घंटों में संक्रमित मामलों की संख्या एक लाख को पार कर जाएगी।
केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक देश के चार राज्यों महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु और दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। देश के विभिन्न राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के ४७०७ नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १,००,०९६ हो गई है। इसी अवधि में 157 लोगों की मौत हुई है, जिससे इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर ३०७८ हो गई।
ठ्ठ देश में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के बावजूद एक सुखद पहलू यह भी है कि इस बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से २७१५ लोग ठीक हुए हैं और ऐसे लोगों की संख्या ३८ हजार से अधिक हो गई है। अब तक ३८,५९६ लोग इसके संक्रमण से पूरी तरह ठीक हुए हैं और उन्हें विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है।
ठ्ठ देश में कोरोना से सबसे अधिक महाराष्ट्र प्रभावित हुआ है और इसके कारण राज्य की स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में 2347 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या 33,053 हो गई है तथा कुल 1198 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 7688 लोग इसके संक्रमण से ठीक भी हुए हैं।
कोरोना वायरस से प्रभावित होने के मामले में गुजरात दूसरे नंबर पर है। गुजरात में अब तक 11379 लोग इससे संक्रमित हुए हैं तथा 659 लोगों की मृत्यु हुई है, जबकि 4499 लोगों को उपचार के बाद विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है।
कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों में पांच अंकों के आंकड़ों की सूची में तमिलनाडु तीसरे नंबर पर है। यहां कुल संक्रमितों की संख्या 11,224 हो गई है तथा इसके संक्रमण से 78 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 4172 लोग इस बीमारी से उबरे हैं।
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की भी स्थिति इस जानलेवा विषाणु के कारण चिंताजनक बनी हुई है और यहां भी संक्रमितों की संख्या पांच अंकों पर पहुंच गई है। दिल्ली में अब तक 10,054 लोग संक्रमित हुए हैं तथा पिछले 24 घंटों में 31 मरीजों की मौत के साथ मृतकों का आंकड़ा 160 पर पहुंच गया है और 4485 लोगों को उपचार के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है।
राजस्थान में भी कोरोना तेजी से पैर पसार रहा है। यहां कोरोना संक्रमितों की संख्या 5202 हो गई है तथा 131 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 2992 लोग पूरी तरह ठीक हुए हैं। देश के सबसे बड़े राज्य उत्तरप्रदेश में अब तक 4259 लोग इसकी चपेट में आए हैं तथा इसके संक्रमण से मरने वालों की संख्या 104 हो गई है और 2441 लोग अब तक इससे ठीक हुए हैं।
श्रीनगर में 5 डॉक्टर कोरोना से संक्रमित
श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में सोमवार को वैश्विक महामारी कोरोना वायरस 'कोविड-19Ó की जांच में 5 डॉक्टर इस वायरस से संक्रमित पाए गए। इनमें से 4 डॉक्टर कोरोना संक्रमित मरीज का उपचार करते हुए वायरस की चपेट में आने वालों में शामिल हैं। इस दौरान श्रीनगर में चेस्ट रोग अस्पताल विभाग के प्रमुख डॉ. नावीद नजीर शाह ने सोमवार को बताया कि कोविड-19 के परीक्षण में 5 डॉक्टर इस वायरस से संक्रमित हुए हैं। इनमें से 4 डॉक्टर एक कोरोना संक्रमित मरीज का इलाज करने के दौरान संक्रमित हो गए। उन्होंने कहा- कोई भी इस वायरस के संक्रमण से बचा नहीं है। कृपया एहतियात बरतें। स्वास्थ्य विभाग सभी की सेवा के लिए तत्पर है। सहयोग करें और दी गई सलाह को पालन करें। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक पांच डॉक्टरों में से तीन एसएचएमएस अस्पताल के कान, नाक और गला (ईएनटी) विभाग से हैं और डेंटल कॉलेज और एसकेआईएमएस बेमिना के एक-एक डॉक्टर हैं।
127 भारतीय नौसेना के कोचि बेस में क्वारेंटाइन
नई दिल्ली। बहरीन से लाए गए 127 भारतीयों को नौसेना के कोचि स्थित नौसैनिक एयरमैन स्कूल में क्वारेंटाइन किया गया है। इन सभी को गल्फ एयर की विशेष उड़ान में रविवार को कोचि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लाया गया था। वहां से इन्हें विशेष बसों में कोचि नौसैनिक बेस लाया गया था। नौसेना के इस क्वारेंटाइन केन्द्र की क्षमता 200 बिस्तरों की है और यह गत 20 मार्च को तैयार किया गया था। इस केन्द्र में छुट्टी से लौटने वाले नौसैनिकों को भी क्वारेंटाइन किया जाता रहा है। यहां नौसेना के प्रशिक्षित डॉक्टर और दक्षिणी नौसैनिक कमान के कर्मचारी तैनात हैं।