ओलंपिक स्थगित करने का फैसला 4 सप्ताह में - बाक
   Date24-Mar-2020

df10_1  H x W:
लुसाने ठ्ठ 23 मार्च (वार्ता)
वैश्विक महामारी का रुप ले चुके कोरोना वायरस के कारण इस वर्ष 24 जुलाई से जापान के टोक्यो में होने वाले ओलंपिक के आयोजन को लेकर खतरे के बीच अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा है कि ओलंपिक स्थगित करने का फैसला चार सप्ताह के अंदर लिया जाएगा।
टोक्यो ओलंपिक का आयोजन 24 जुलाई से नौ अगस्त तक होना है। एथलीट समुदाय के भेजे पत्र में बाक ने रविवार को कहा, अपने साझेदारों के साथ बैठक में हमने कोरोना को लेकर विश्वभर के हालत और ओलंपिक पर इसके पडऩे वाले प्रभाव को लेकर चर्चा की जिसमें इसे स्थगित करना भी शामिल था। हम इसे लेकर काफी मेहनत कर रहे हैं और उम्मीद है कि इस बारे में फैसला अगले चार सप्ताह के भीतर ले लिया जाएगा। आईओसी अध्यक्ष के मुताबिक जापान में कोरोना के कारण हालात सुधरने के बाद टोक्यो ओलंपिक को निर्धारित समय में कराने का हौसला बढ़ा है लेकिन अब कनाडा और ऑस्ट्रेलिया के टपक्यो ओलंपिक से हट जाने के कारण आईओसी और मेजबान देश पर इन खेलों को स्थगित करने का दबाव बढ़ गया है।
बाक ने कहा,एक तरफ जापान में हालात में सुधार हो रहा है और लोगों ने ओलंपिक मशाल का गर्मजोशी से स्वागत किया है। इससे हमारा इसे निर्धारित समय में कराने को लेकर हौसला बढ़ा है। बाक ने साथ ही कहा कि ओलंपिक को रद्द करना समिति के एजेंडे में शामिल नहीं है और खेलों की नयी तारीखों के बारे में इस बैठक में कोई चर्चा नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि खेलों को रद्द करना समस्या का हल नहीं है और इसका किसी को फायदा नहीं होगा। उल्लेखनीय है कि वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर के खेल प्रभावित हुए हैं और ओलंपिक के आयोजन को लेकर भी खतरा पैदा हो गया है। ओलंपिक आंदोलन के इतिहास में यह खेल कभी भी शान्ति समय पर स्थगित या रद्द नहीं हुए है लेकिन कोरोना का ख़तरा दुनिया के 175 से ज्यादा देशों में फ़ैल चुका है और विश्व समुदाय के लिए यह अभूतपूर्व स्थिति है। दुनिया भर से एथलीटों खेल महासंघों और राष्ट्रीय ओलम्पिक समितियों ने इस खेलों को स्थगित करने को लेकर दबाव बढ़ा दिया है। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने भी कह दिया है कि खेल स्थगित किये जा सकते है। टोक्यो ओलंपिक का आयोजन 24 जुलाई से 9 अगस्त तक होना है जबकि टोक्यो पैराओलंपिक का आयोजन 25 अगस्त 6 सितंबर तक होना है। अंतराष्ट्रीय पैरा ओलंपिक समिति (आईपीसी) के अध्यक्ष एंड्र्यू पार्सन्स ने आईओसी के फैसले का स्वागत करते हुए कि अगले चार सप्ताह में इस बात का फैसला करने के लिए पूरा समय मिल जाएगा कि कोरोना के हालात क्या रहते हैं और इन खेलों को स्थगित किया जा सकता है या नहीं।