अंतरिक्ष में 328 दिन रहकर धरती पर लौटीं कोच
   Date07-Feb-2020

tf4_1  H x W: 0
नई दिल्ली द्य 6 फरवरी (वा)
अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाली महिला का रिकॉर्ड अपने नाम करने के बाद अमेरिका की अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच गुरुवार को धरती पर सुरक्षित लौट आईं।
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बताया कि सुश्री कोच के साथ यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी की अंतरक्षि यात्री लूका परमितानो और रूस के अंतरिक्ष यात्री एलेक्जेंडर स्क्वोर्त्सोव भी वापस आए हैं। तीनों ने भारतीय समयानुसार सुबह 11.20 बजे वापसी का सफर शुरू किया था और तीन घंटे 22 मिनट बाद अपराह्न 2.42 बजे कजाकिस्तान के जेज्काज्गन शहर से दक्षिण-पूर्व में उनका यान उतरा। नासा ने बताया कि 14 मार्च 2019 को मिशन पर रवाना हुई सुश्री कोच के अंतरिक्ष प्रवास के दौरान किए गए अनुसंधानों एवं प्रयोगों से लंबी अवधि की अंतरिक्ष यात्रा के महिलाओं पर प्रभाव के बारे में अध्ययन में मदद मिलेगी।
जो नासा के आगामी चंद्र मिशन तथा मंगल मिशन की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा। लैंडिंग के बाद तीन अंतरिक्ष यात्रियों की चिकित्सा जांच की जाएगी। इसके बाद वे कजाकिस्तान के करगंडा जाएंगे। वहां से तीनों को उनके देश भेजा जाएगा। सुश्री कोच ने 328 दिन तक अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में रहकर विभिन्न वैज्ञानिक प्रयोगों तथा मिशनों को अंजाम दिया। इससे पहले कोई भी महिला अंतरिक्ष यात्री इतने लंबे मिशन पर नहीं गई है। पिछला रिकॉर्ड अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री पेगी विटसन के नाम था, जो 2016-17 के दौरान स्टेशन कमांडर के रूप में 288 दिन तक अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में रही थीं। यह सुश्री कोच का पहला अंतरिक्ष मिशन था। अपने पहले ही मिशन में वह लगातार सबसे लंबे समय तक अंतरिक्ष में रहने वाले अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों की सूची में स्कॉट केली के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं, जो 340 दिन तक लगातार अंतरिक्ष में रहे थे।