वैश्विक समुदाय को त्वरित प्रतिक्रिया देने से बचना चाहिए-चीन
   Date05-Feb-2020

vf11_1  H x W:
बीजिंग ठ्ठ 4 फरवरी (स्पूतनिक)
चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा है कि कोरोना वायरस से फैल रहीं महामारी के संकट को वह अच्छी तरह से समझता है लेकिन वैश्विक समुदाय को इस पर त्वरित प्रतिक्रिया और दहशत फैलाने से बचना चाहिए। कई देश हालांकि इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए ठोस कदम उठा रहे हंै।
विदेश मंत्री ने ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जाफरी से टेलीफोन में बात के दौरान यह बात कही। श्री वांग यी ने कहा, चीन की यात्रा के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने कोरोना वायरस के रोकथाम को लेकर उठाए जा रहे उपायों की चीन की प्रशंसा की। संगठन ने कहा है कि चीन के साथ व्यापार और पर्यटन पर कोई गैर जरुरी प्रतिबंध नहीं लगाया है। उन्होंने कहा, कई देशों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को हम समझते हैं लेकिन कोरोना वायरस को लेकर वैश्विक समुदाय को त्वरित प्रतिक्रिया देने और दहशत फैलाने से बचा जाना चाहिए।
"
विदेश मंत्री ने कहा, "चीन आगे भी दुनिया भर के देशों को इस वायरस की जानकारी साझा करता रहेगा और इस वायरस से निपटने के लिए पारदर्शिता के सिद्धांतों का पालन करेगा, आपसी सहयोग में मजबूती लायेगा तथा संयुक्त रूप से सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में वैश्विक और क्षेत्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करेगा।