नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम में 6 बार गले मिले, 5 बार हाथ मिलाया
   Date24-Feb-2020

f_1  H x W: 0 x 
अहमदाबाद अहमदाबाद उतरते ही मोदी-ट्रम्प पहले गले मिले और फिर हाथ मिलाया। उसके बाद ट्रम्प साबरमती आश्रम पहुंचे। यहां भी मोदी ट्रम्प से पहले ही पहुंच गए थे। 11 मिनट तक ट्रम्प-मेलानिया यहां रुके, लेकिन इस बीच मोदी-ट्रम्प ने ना ही हाथ मिलाया और न ही गले मिले। इसके बाद मोदी-ट्रम्प अलग-अलग मोटेरा स्टेडियम में आयोजित नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम में पहुंचे। इस कार्यक्रम में मोदी-ट्रम्प 6 बार गले मिले, 5 बार हाथ मिलाया।
भाषण में मोदी ने 21 बार ट्रम्प बोला ट्रम्प ने 15 बार मोदी का नाम लिया
मोटेरा स्टेडियम में 53 मिनट 12 सेकंड तक दोनों नेता रहे। ट्रम्प ने 27 मिनट और मोदी ने दो बार में 21 मिनट तक भाषण दिया। मोदी ने अपने भाषण में 41 बार इंडिया और 23 बार अमेरिका का नाम लिया। उन्होंने 21 बार ट्रम्प बोला। वहीं, डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने भाषण में 63 बार इंडिया-इंडियंस और 5 बार अमेरिका-अमेरिकन का नाम लिया। उन्होंने 15 बार मोदी का नाम भी लिया। ट्रम्प ने भाषण में 4 बार पाकिस्तान का जिक्र भी किया।
भारत की सम्पन्न और विविधतापूर्ण संस्कृति का नमूना है ताजमहल -ट्रंप
आगरा। बेमिसाल मोहब्बत की अनूठी स्मारक ताजमहल की खूबसूरती पर फिदा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि यह भारत की सम्पन्न और विविधतापूर्ण संस्कृति का सजीव नमूना है। श्री ट्रम्प ने सपरिवार करीब एक घंटा ताजमहल परिसर में बिताया और प्रेम की अनूठी स्मारक को हर कोने से जी भर कर निहारा। श्री ट्रम्प पत्नी मिलेनिया का हाथ थामे गाइड से अनमोल धरोहर के बारे में जानकारी प्राप्त कर रहे थे, वहीं उनकी पुत्री एवं सलाहकार इवांका अपने पति जैरेड कुशनर के साथ ताज की खूबसूरती को आंखों में बसाने को आतुर थी। ताजमहल परिसर में पहुंचने पर श्री ट्रम्प ने विजिटर बुक में अपना संदेश लिखा- ताजमहल हमें प्रेरित और चकित करता है। इसे समय में बांध कर नहीं रखा जा सकता। ताज भारत के धनी और विविधतापू्र्ण संस्कृति का यह जीता जागता उदाहरण है। धन्यवाद भारत।