वीडी शर्मा को मप्र भाजपा की कमान
   Date15-Feb-2020

f_1  H x W: 0 x 
नई दिल्ली द्य 15 फरवरी
मध्यप्रदेश भाजपा के महासचिव एवं खजुराहो लोकसभा सीट के सांसद विष्णुदत्त शर्मा (वीडी) (49) मध्यप्रदेश भाजपा के नए अध्यक्ष बनाए गए हैं। इसके अलावा के. सुरेंद्रण को केरल भाजपा, दलबहादुर चौहान को सिक्किम का भाजपा अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। भाजपा राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने शनिवार को एक विज्ञप्ति जारी कर इसकी आधिकारिक घोषणा की।
विष्णुदत्त शर्मा प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राकेश सिंह की जगह लेंगे। सिंह मध्यप्रदेश के जबलपुर से सांसद हैं। उन्हें केन्द्रीय गृहमंत्री एवं भाजपा के पूर्व अध्यक्ष अमित शाह का दाहिना हाथ माना जाता है। राज्य के राजनीतिक गलियारों में अनुमान लगाया जा रहा था कि राकेश सिंह को फिर से मध्यप्रदेश भाजपा की कमान सौंपी जा सकती है। उन्होंने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के समर्थन में पिछले महीने अपने लोकसभा क्षेत्र जबलपुर में एक विशाल रैली का आयोजन किया था।
हालांकि, भाजपा नेतृत्व ने प्रदेश भाजपा अध्यक्ष पद के लिए शर्मा को चुना। पार्टी के इस कदम ने भाजपा के कई नेताओं को आश्चर्यचकित किया है। विष्णुदत्त शर्मा पार्टी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं में वीडी शर्मा के नाम से जाने जाते हैं। वह संघ के करीबी माने जाते हैं। उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) से की थी। अभाविप को 1990 के दशक में मध्यप्रदेश में मजबूत करने का श्रेय उन्हीं को जाता है। शर्मा अभाविप के राष्ट्रीय महासचिव रह चुके हैं। वह वर्ष 2013 में भाजपा में आए इस पद पर उनकी नियुक्ति के बाद भाजपा नेतृत्व ने मध्यप्रदेश में दूसरा महत्वपूर्ण पद ब्राह्मण नेता को सौंपा है। इससे पहले पार्टी ने गोपाल भार्गव को मध्यप्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बनाया है।
जुझारू नेता हैं विष्णुदत्त शर्मा
भोपाल द्य सांसद विष्णुदत्त शर्मा (वीडी) की छवि तेजतर्रार और जुझारू नेता की है। 49 वर्षीय श्री शर्मा वर्तमान में खजुराहो से सांसद हैं और प्रदेश महामंत्री की भूमिका भी निभा रहे हैं। श्री शर्मा का जन्म एक अक्टूबर 1970 को मुरैना जिले के सुरजनपुर गांव में हुआ है।
ठ्ठ अपनी प्रारंभिक और हाईस्कूल तक की शिक्षा मुरैना जिले में हासिल करने के बाद श्री शर्मा ने ग्वालियर के कृषि महाविद्यालय से कृषि स्नातक की शिक्षा हासिल की। वे कृषि से स्नातकोत्तर भी हैं। हालांकि वे छात्र राजनीति के दौरान महाकौशल अंचल खासतौर से जबलपुर में काफी सक्रिय रहे। वे परिषद के कार्यकर्ताओं के बीच वीडी भाईसाहब के रूप में विख्यात हैं।
ठ्ठ वर्ष 2013 में भाजपा में विधिवत प्रवेश करने वाले श्री शर्मा अगस्त 2016 से प्रदेश महामंत्री की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। वे वर्ष 1986 में विद्यार्थी परिषद में सक्रिय हुए थे और वर्षों तक इससे जुड़कर युवाओं की टीम न सिर्फ मध्यप्रदेश में बल्कि देश में अन्य स्थानों पर भी तैयार की है। वे वर्ष 1995 से 2013 तक पूर्णकालिक प्रचारक रहे और वर्ष 2013 से 2018 तक भाजपा में प्रचारक रहे।
ठ्ठ विद्यार्थी परिषद में अनेक महत्वपूर्ण दायित्व सालों तक संभालते रहे श्री शर्मा नेहरू युवा केंद्र संगठन के उपाध्यक्ष भी रहे हैं।