विराट बने दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी व वनडे क्रिकेटर
   Date29-Dec-2020

ws5_1  H x W: 0
महेन्द्र सिंह धोनी को आईसीसी ने खेल भावना पुरस्कार के लिए चुना
दुबई द्य भारतीय कप्तान और रन मशीन विराट कोहली को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और वनडे क्रिकेटर के पुरस्कार के लिए चुना गया है, जबकि पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को आईसीसी ने खेल भावना पुरस्कार के लिए चुना है।
आईसीसी ने सोमवार को दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाडिय़ों के व्यक्तिगत पुरस्कारों की घोषणा की। आईसीसी ने रविवार को दशक की पुरुष टेस्ट, वनडे और टी-20 तथा महिला वनडे और टी-20 टीमों की घोषणा की थी। आईसीसी ने ट्विटर पर लिखा- अविश्वसनीय विराट कोहली ने आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होने का सर गारफील्ड सोबर्स अवार्ड जीत लिया है। विराट ने इस दशक में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों को मिलाकर सर्वाधिक 20,396 रन बनाए। विराट ने दशक में सबसे अधिक शतक और अर्धशतक लगाने का कीर्तिमान भी अपने नाम किया। विराट ने इस दौरान 66 शतक और 94 अर्धशतक लगाए।
70 से अधिक पारी खेलने वाले क्रिकेटरों में उनका औसत भी सर्वाधिक 56.97 रहा। इसके अलावा विराट 2011 का वनडे विश्वकप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा भी रहे। आईसीसी ने विराट को दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर भी चुना है। इस दशक में विराट एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने इस दौरान वनडे क्रिकेट में 10 हजार से अधिक रन बनाए हैं। विराट एकमात्र ऐसे खिलाड़ी भी हैं, जिन्हें दशक की टेस्ट, वनडे और टी-20 तीनों टीमों में जगह मिली है। उन्हें साथ ही टेस्ट टीम का कप्तान भी बनाया गया है।