निमोनिया का स्वदेशी टीका न्यूमोसिल जारी
   Date29-Dec-2020

ws3_1  H x W: 0
नई दिल्ली द्य केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सोमवार को निमोनिया की पहली स्वदेशी वैक्सीन न्यूमोसिल जारी करते हुए कहा कि इससे बड़ी संख्या में बच्चों को मौत से बचाया जा सकेगा और इसे राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा।
निमोनिया का यह टीका पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ मिलकर विकसित किया है। इस अवसर पर सीरम इंस्टीट्यूट के डॉक्टर सायरस पूनावाला और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला वर्चुअल माध्यम से उपस्थित रहे। स्वास्थ्य मंत्रालय के अपर सचिव मनोहर अगनानी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। केन्द्रीय मंत्री ने वैक्सीन जारी करते हुए कहा- मैं सौभाग्यशाली हूं कि बच्चों की जीवन रक्षा में साधक वैक्सीन को जारी करने का साक्षी बना हूं। केन्द्रीय मंत्री अश्विनी चौबे कोरोना संक्रमित-उधर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे कोरोना वायरस कोविड-19 से संक्रमित हो गए हैं। मेरी तबीयत ठीक है, डॉक्टर्स की सलाह पर होम आइसोलेशन में सभी दिशा- निर्देशों का पालन कर रहा हूं। मेरा अनुरोध है, जो भी लोग गत कुछ दिनों में संपर्क में आए हैं, कृपया खुद को आइसोलेट कर अपनी जांच करवा लें।
विधुड़ी ने वितरित किए कंबल और मास्क-वहीं दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता रामवीर सिंह विधुड़ी ने सोमवार को पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की 68वीं जयंती के अवसर पर दक्षिण दिल्ली के गौतमपुरी स्थित वृद्धाश्रम में वृद्धों के बीच कंबल, फल एवं मास्क वितरित किए। श्री विधुड़ी ने इस अवसर पर कहा कि श्री जेटली एक अनमोल व्यक्तित्व थे। केंद्रीय मंत्री के रूप में उनके नाम कई उपलब्धियां दर्ज हैं, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की कर व्यवस्था में क्रांतिकारी बदलाव कर जीएसटी लागू करने का फैसला किया, तो उस समय देश के वित्त मंत्री श्री जेटली ही थे और इस बदलाव में उनकी अहम भूमिका रही।