शपथ ले रहे ओवैसी के विधायक इमान का हिंदुस्तान बोलने से इनकार, भाजपा बोली- चले जाओ पाकिस्तान
   Date24-Nov-2020

se3_1  H x W: 0
पटना ठ्ठ 23 नवंबर (वा)
17वीं बिहार विधानसभा के नवनिर्वाचित 101 सदस्यों ने सोमवार को सदन की सदस्यता की शपथ ली। इस बीच सदन में उस समय माहौल तनावपूर्ण हो गया, जब एआईएमआईएम के विधायक अख्तरुल इमान ने शपथ लेने के दौरान हिंदुस्तान शब्द बोलने पर अपनी आपत्ति जताई।
उन्होंने कहा कि संविधान में बोला जाता है कि हम भारत के लोग... यहां भारत की जगह उर्दू में हिंदुस्तान लिखा हुआ है। उन्होंने शपथ के दौरान भारत बोलने की बात कही। वहीं, भाजपा नेता और सुपौल के छातापुर विधायक नीरज कुमार बबलू ने कहा कि जो लोग हिंदुस्तान शब्द नहीं बोल सकते हैं, ऐसे लोगों को पाकिस्तान चले जाना चाहिए। वहीं जदयू विधायक ने भी कहा कि हिंदुस्तान बोलने में किसी को आपत्ति नहीं होनी चाहिए। इससे पहले 17वीं विधानसभा के पहले स्तर की पहली बैठक की कार्यवाही शुरू होते हो प्रोटेम स्पीकर जीतनराम मांझी ने सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि सर्वप्रथम मंत्रियों को सदन की सदस्यता की शपथ दिलाई जाएगी और उसके बाद विधानसभा क्षेत्र संख्या के क्रमानुसार सदस्यों का शपथ होगा। उन्होंने कहा कि आज क्षेत्र संख्या एक से लेकर 100 तक के नवनिर्वाचित सदस्यों को भोजनावकाश के पूर्व और क्षेत्र संख्या 101 से लेकर 200 तक के सदस्यों को
भोजनावकाश के बाद शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद कल 201 से लेकर 243 तक नवनिर्वाचित सदस्य शपथ लेंगे। सबसे पहले उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, उपमुख्यमंत्री रेणुदेवी, जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, ऊर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव, परिवहन मंत्री शिला कुमारी, कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री रामप्रीत पासवान और राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने शपथ ली। श्रम संसाधन मंत्री जीवेश सदन में उपस्थित नहीं रहने के कारण भोजनावकाश से शपथ नहीं ले सके।