20 लोगों की मौत, हजारों एकड़ फसलों को नुकसान
   Date15-Oct-2020

de1_1  H x W: 0
विजयवाड़ा/ हैदराबाद द्य 14 अक्टूबर
आंध्रप्रदेश व तेलंगाना में अचानक शुरू हुई भारी बारिश में दोनों राज्यों के अनेक शहरों को पानी-पानी कर दिया है। अभी तक दोनों राज्यों में 20 से अधिक लोगों की मौत होने के साथ फसलें बरबाद होने की सूचना मिली है।
आंध्र प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश से अब तक 10 लोगों की जानें जा चुकी है और हजारों एकड़ फसलों को नुकसान पहुंचा है। उधर तेलंगाना राज्य के हैदराबाद में लगताार हो रही बारिश के कारण एक दीवार के गिरने से दो महीने के एक शिशु समेत नौ लोगों की मौत हो गई है और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेडड्ी ने अधिकारियों को शोक संतप्त परिवारों को मुआवजा तथा राहत शिविरों में प्रत्येक को 500 रु. की वित्तीय मदद देने का निर्देश दिया है। उन्होंने फसल के नुकसान की गणना शुरू करने और एक सप्ताह में रिपोर्ट सौंपने के लिए भी संबंधित विभागों को निर्देश दिए हैं। राज्य में हो रहे लगातार बारिश ने गुंटूर, कृष्णा, पश्चिम गोदावरी, पूर्वी गोदावरी और विशाखापट्टनम जिले सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं।
तालाब और नहरों का लबालब पानी सड़कों पर आ गया है तथा बहुत से स्थानों पर पेड़ उखड़ गए हैं। तेलंगाना में भारी बारिश के कारण दीवार गिरने से 9 की मौत वहीं तेलंगाना में घटना मंगलवार रात को उस समय घटी जब भारी बारिश के कारण एक बड़ी दीवार करीब 10 मकानों पर ढह गई। रिपोर्ट के अनुसार दीवार गिरने से दो मकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं और नौ लोगों की मौके पर मौत हो गई है। प्रभावितों में एक ही परिवार के पांच लोग शामिल हैं और चार अन्य अलग-अलग परिवारों से हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि गंभीर रूप से घायल लोगों का ओवैसी अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) आपदा प्रबंधन बल के जवानों ने स्थानीय लोगों और पुलिस की मदद से मलबे से शवों को निकाला है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम भी जीएचएमसी की मदद कर रही है। इस बीच मौसम विभाग ने बुलेटिन जारी कर बताया कि तेलंगाना के कुछ हिस्सों में आज भी गरज के साथ भारी बारिश हो सकती है।