अमेरिका का इराक पर दूसरे दिन हवाई हमला, 6 की मौत
   Date04-Jan-2020

f_1  H x W: 0 x 
बगदाद द्य ४ जनवरी (वा)
बगदाद एयरपोर्ट पर अमेरिका के हवाई हमले में शुक्रवार को ईरान के टॉप कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत के बाद एक तरफ जहां अमेरिका-ईरान के बीच तनाव चरम पर हैं तो वहीं इसके दिन बाद शनिवार तड़के इराक में ईरान समर्थक बलों पर फिर हवाई हमला किया गया है।
अमेरिका ने एक ताजा हवाई हमले में इराक के हशद अल शाबी अर्धसैन्य बल के एक कमांडर को निशाना बनाया। हमला इराक की राजधानी बगदाद के उत्तर में हुआ, लेकिन उसने कमांडर का नाम नहीं बताया। एक पुलिस सूत्र ने बताया कि बमबारी में हशद के काफिले को निशाना बनाया गया और जिसमें कई लोग हताहत हुए। उन्होंने मरने वालों की सटीक संख्या नहीं बताई। ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉप्र्स के क्वाड फोर्स के कमांडर जनरल कासिम सोलेमानी और इराकी पैरामिलिट्री अबू मेहदी अल मुहान्दिस कीबगदाद में अमेरिकी ड्रोन हमले में शुक्रवार को हुई मौत के कुछ घंटे बाद यह ताजा हमला किया गया है।
सोलीमनी को मारने की कार्रवाई युद्ध खत्म करने के थी की
इसके पूर्व अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉप्र्स के मेजर जनरल कासिम सुलेमानी को मारने के निर्णय पर स्पष्टीकरण देते हुए कहा है कि उनकी यह कार्रवाई युद्ध को रोकने के लिए थी, न कि शुरुआत करने के लिए।
श्री ट्रंप ने कहा- अमेरिका ने ईरान के सोलीमनी के खिलाफ शुक्रवार को कार्रवाई युद्ध खत्म करने के लिए की, न कि युद्ध को शुरू करने के लिए। उन्होंने चेतवानी देते हुए कहा कि अमेरिका अपने नागरिकों की सुरक्षा के प्रति सतर्क है और यदि ईरान ने किसी भी नागरिक को नुकसान पहुंचाया तो जो भी कार्रवाई करनी पड़े, उसके लिए वह तैयार हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने सुलेमानी पर भयावह हमलों की योजना बनाने का आरोप लगाया हालांकि उन्होंने कथित साजिश के बारे में विस्तार से नहीं बताया। उन्होंने कहा- हमने सुलेमानी को एक योजना बनाने में शामिल होने में पकड़ा था और खत्म कर दिया।