रोहित वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर विराट को खेल भावना पुरस्कार
   Date16-Jan-2020

rt11_1  H x W:
दुबई ठ्ठ 15 जनवरी (वार्ता)
भारत के सीमित ओवरों को उपकप्तान रोहित शर्मा को वर्ष 2019 में एकदिवसीय क्रिकेट में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए आईसीसी अवार्ड्स में वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली को खेल भावना पुरस्कार और भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर को टी-20 में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के लिए चुना गया है।
रोहित, विराट और दीपक को आईसीसी पुरस्कारों में चुने जाने ने भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों कल मुंबई में ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली 10 विकेट की करारी हार के जख्मों पर मरहम का काम किया है। इंग्लैंड के आलराउंडर बेन स्टोक्स को आईसीसी प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया है जिसके लिए उन्हें सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी मिलेगी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आईसीसी अवॉर्ड्स की घोषणा कर दी है। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया है। 32 साल के रोहित को वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। रोहित ने इंग्लैंड में हुए विश्व कप-2019 के दौरान रिकॉर्ड पांच शतक जमाए थे।उन्होंने पिछले साल कुल सात शतकों सहित कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक 1490 रन बनाए थे। भारतीय ओपनर ने 28 वनडे मुकाबलों में 57.30 के औसत से यह उपलब्धि हासिल की। रोहित ने विश्व कप में नौ पारियों में 81 के औसत से 648 रन बनाये थे।
भारतीय कप्तान और विश्व के नंबर एक बल्लेबाज विराट को खेल भावना पुरस्कार के लिए चुना गया है। विराट ने इंग्लैंड में हुए विश्व कप के दौरान दर्शकों से ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ की हूटिंग न करने की अपील की थी। स्मिथ गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण में एक वर्ष का प्रतिबंध झेलने के बाद क्रिकेट में वापसी कर रहे थे। विराट ने स्मिथ के लिए तालियां बजाने का आग्रह किया था। दरअसल मैच में विराट बल्लेबाजी कर रहे थे। उस समय स्मिथ बाउंड्री के पास फील्डिंग कर कर रहे थे। वहां मौजूद दर्शकों ने स्मिथ को चिढ़ाना शुरू कर दिया था और तब विराट ने दर्शकों को ऐसा करने से रोका था।विराट को इसके अलावा वर्ष की आईसीसी टेस्ट और वनडे टीमों का कप्तान भी चुना गया है। यह लगातार तीसरा वर्ष है जब विराट को आईसीसी की टेस्ट और वनडे टीमों का कप्तान चुना गया है। विराट ने 2018 और 2019 में भी यह उपलब्धि हासिल की थी। तेज गेंदबाज दीपक चाहर को सर्वश्रेष्ठ टी-20 गेंदबाजी के लिए चुना गया है। चाहर ने पिछले साल नवंबर में बंगलादेश के खिलाफ 7 रन देकर 6 विकेट झटके थे और पुरुषों के टी-20 इंटरनेशनल मैच सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था। चाहर के स्पैल को आईसीसी ने टी-20 इंटरनेशनल परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर करार दिया है।
इंग्लैंड के स्टार आलराउंडर स्टोक्स को आईसीसी अवार्ड्स के सबसे बड़े पुरस्कार प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए चुना गया है और इसके लिए उन्हें सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी से नवाजा जाएगा। स्टोक्स के दम पर इंग्लैंड ने पहली बार विश्व कप जीता। 28 साल के स्टोक्स ने एशेज के दौरान लीड्स टेस्ट में नाबाद 135 रनों की जोरदार पारी खेली थी और इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक विकेट से जीत दिलाई थी। स्टोक्स ने विश्व कप फ़ाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में 98 गेंदों पर नाबाद 84 रन बनाये थे और फिर सुपरओवर में तीन गेंदों पर आठ रन बनाये थे। मैच और सुपर ओवर टाई रहे थे और इंग्लैंड ने बॉउंड्री काउंट पर विश्व कप जीता था।
ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस को टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। उन्होंने 2019 में सर्वाधिक 59 विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया के नवोदित बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन को उभरते खिलाड़ी के पुरस्कार के लिए चुना गया। लाबुशेन ने साल 2019 में टेस्ट क्रिकेट में जबर्दस्त प्रदर्शन करते हुए 64।94 के औसत से सर्वाधिक 1104 बनाए।रिचर्ड इलिंगवर्थ वर्ष के सर्वश्रेष्ठ अंपायर चुने गए जबकि स्कॉटलैंड के काइल कोएट्जर वर्ष के एसोसिएट क्रिकेटर बने।
विराट सहित चार खिलाड़ी
टेस्ट-वनडे टीम में
आईसीसी की टीमों में विराट के अलावा चार अन्य भारतीय क्रिकेटरों को टेस्ट और वनडे टीम ऑफ द ईयर में चुना गया है। टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले मयंक अग्रवाल को टेस्ट टीम में जगह मिली है जबकि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को वनडे टीम में जगह मिली है। टेस्ट टीम ऑफ द ईयर (बल्लेबाजी क्रम में): मयंक अग्रवाल, टॉम लाथम, मार्नस लाबुशेन, विराट कोहली (कप्तान), स्टीवन स्मिथ, बेन स्टोक्स, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नील वेगनर, नाथन लियोन। वनडे टीम ऑफ द ईयर (बल्लेबाजी क्रम में): रोहित शर्मा, शाई होप, विराट कोहली (कप्तान), बाबर आजम, केन विलियमसन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मिशेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव।