अनेकता में एकता ही देश की विशेषता
   Date13-Jan-2020

wr6_1  H x W: 0
लखनऊ ठ्ठ 12 जनवरी (वा)
उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को 23वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन किया और कहा कि अनेकता में एकता ही इस देश की विशेषता है।
उन्होंने कहा कि देश में सभी सम्प्रदाय, भाषा, खानपान, रहन-सहन अलग-अलग है, लेकिन एक भारत समृद्ध भारत के सवाल पर पूरा देश एक हो जाता है। उन्होंने पिछले साल प्रयागराज में हुए कुंभ का जिक्र किया और कहा कि आयोजन के पहले लोग पूछा करते थे कि कुंभ में कितने लोग आएंगे, जो दनका जवाब हुआ करता था कि उत्तरप्रदेश की आबादी से भी ज्यादा। सभी लोगों के प्रयास से यह सफल भी हुआ। पिछले साल हुए कुंभ में 24 करोड़ 56 लाख लोग आये थे, जबकि राज्य की आबादी लगभग 23 करोड़ ही है। उन्होंने 23वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव को मिनी कुंभ की संज्ञा दी और कहा कि ये देश के 65 करोड़ लोगों को प्रेरणा देगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज स्वामी विवेकानंद की जयंती है, जो हमेशा से देश के युवाओं के प्रेरणास्रोत रहे हैं। आज युवाओं को उनके दिखाये रास्ते पर चलने की जरूरत है। स्वामी विवेकानंद ने अपने कर्म ओर वचन से युवाओं को नई राह दिखाई थी। उद्घाटन के पूर्व सांस्कृतिक मार्चपास्ट के साथ ही पांच दिवसीय राष्ट्रीय युवा उत्सव का आगाज हो गया। विभिन्न राज्यों से आए प्रतिभागियों के सांस्कृतिक मार्चपास्ट को उच्च न्यायालय के सामने सर्विस रोड से लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया ने झंडी दिखाकर रवाना किया। मुख्य समारोह का उद्घाटन इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान परिसर स्थित जर्मन हैंगर पर बने भव्य विवेकानंद पंडाल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। इस आयोजन में केंद्रीय खेल व युवा मंत्री किरेन रिजिजू, उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, राज्य के खेल व युवा मामलों के मंत्री उपेंद्र तिवारी सहित अन्य गणमान्य अतिथि मौजूद रहे। 'फिट यूथ फिट इंडियाÓ की थीम पर हो रहे युवा महोत्सव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विवेकानंद की भव्य प्रतिमा का अनावरण किया।
इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी का देश के युवाओं के नाम संदेश भी पढ़कर सुनाया गया। आयोजन के दौरान लोक नृत्य, लोकगीत, एकांकी, शास्त्रीय वादन गायन व नृत्य से जुड़ी 18 सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं के साथ कई खेल कूद प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन किया जा रहा है। युवा उत्सव में विवेकानंद पंडाल के मुख्य मंच पर हर दिन प्रतिष्ठित कलाकारों की विशेष प्रस्तुति देखने को मिलेगी।