टी-20 विश्व कप में बड़ा बदलाव करेगी आईसीसी
   Date13-Jan-2020

f_1  H x W: 0 x 
16 से बढ़ाकर इतनी की जाएगी टीमों की संख्या!
लंदन. इस साल ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन किया जाना है, जिसके लिए सभी टीमों ने अभी से कमर कस ली है. इस बार फटाफट क्रिकेट का ये टूर्नामेंट 18 अक्टूबर से शुरू होकर 15 नवंबर तक चलेगा. ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले टी20 विश्व कप में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रहीं हैं. मगर अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) टीमों की संख्या को लेकर बड़ा बदलाव करने पर विचार कर रही है.
अगर सब सही रहा और आईसीसी की योजना लागू हुई तो फिर साल 2023 से लेकर 2031 के सत्र के दौरान आयोजित होने वाले टी-20 विश्व कप में टीमों की संख्या बढ़ा दी जाएगी. दरअसल, आईसीसी द्वारा 2023-31 सत्र में टी20 विश्व कप में टीमों की संख्या 16 से बढ़ाकर 20 करने पर विचार किया जा रहा है. एक मीडिया रिपोर्ट में ये दावा किया गया है।
टीमों की संख्या से बढ़ेगी दर्शकों की भी संख्या
आईसीसी ने वैश्विक मीडिया अधिकार बाजार में उतरने से पहले प्रत्येक वर्ष एक वैश्विक प्रतियोगिता के आयोजन का प्रस्ताव रखा है और विश्व कप में टीमों की अधिक संख्या से दर्शकों की संख्या में भी इजाफा होगा. बड़े टूर्नामेंट का मतलब है कि अमेरिका के इसमें प्रतिनिधित्व की संभावना बढ़ेगी. आईसीसी अमेरिका को बड़े बाजार के रूप में देखता है और यहां खेल को बढ़ावा देने के लिए उसने हाल में कई प्रयास किए हैं. यहां तक कि भारतीय टीम भी अमेरिका में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 मैच खेल चुकी है. अगर टीमों की संख्या बढ़ाई जाती है तो फिर कनाडा, जर्मनी, नेपाल और नाईजीरिया की टीम को भी इसमें खेलने का मौका मिल सकता है.