सहकारी बैंकों को व्यावसायिक बैंकों की तरह सक्षम बनाने की आवश्यकता - कमल नाथ
   Date12-Jan-2020

qw7_1  H x W: 0
भोपाल द्य 11 जनवरी (वा)
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा है कि सहकारी बैंकों को व्यावसायिक बैंकों की तरह सक्षम बनाने की आवश्यकता है। सहकारी बैंक आम ग्राहकों के अलावा बड़ी संख्या में किसानों से जुड़े हैं, इसलिए उन्हें बैंकिंग की हर अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाना हमारा लक्ष्य होना चाहिए।
मुख्यमंत्री ने आज मंत्रालय में मध्यप्रदेश राज्य सहकारी बैंक (अपेक्स बैंक) में पहली बार व्यावसायिक एवं राष्ट्रीय बैंकों के समान मोबाइल बैंकिंग सुविधा का लोकार्पण एवं वर्ष 2020 की डायरी, कैलेंडर का विमोचन करते हुए यह बात कही। उन्होंने सहकारी बैंक के ग्राहकों के लिए मोबाइल बैंकिंग सुविधा उपलब्ध करवाने की सराहना की। आधिकारिक जानकारी के अनुसार अपेक्स बैंक द्वारा पहली बार शुरू की गई मोबाइल बैंकिंग सेवा से एक लाख ग्राहक लाभान्वित होंगे। इसके लिए एप तैयार किया गया है। इस सुविधा के लागू होने से बैंक के ग्राहकों को अपेक्स बैंक की सभी शाखाओं में मोबाइल के माध्यम से सेवाएं उपलब्ध रहेंगी।
ग्राहकों को गूगल प्ले स्टोर अथवा एप्पल स्टोर से एमपी अपेक्स एम-बैंकिंग एप को डाउनलोड करना होगा। संचालित बैंकिंग संव्यवहार में द्विस्तरीय सुरक्षा प्रणाली युक्त है, जिसमें ओटीपी एवं टी पिन का उपयोग कर ही संव्यवहार हो सकेगा।