मप्र के ऊपर सेगुजर रही द्रोणिका शीतलहर की चपेट में अनेक शहर
   Date10-Jan-2020

ws5_1  H x W: 0
भोपाल द्य 9 जनवरी (वा)
मध्यप्रदेश के ऊपर से गुजर रही द्रोणिका के प्रभाव के कारण मौसम ने एक बार फिर करवट बदली है और राज्य के कई स्थान कोल्ड डे की गिरफ्त में आ गए हैं।
उत्तरप्रदेश के उत्तरी दिशा से एक द्रोणिका मध्यप्रदेश से गुजरकर विदर्भ तक जाने के कारण मौसम का मिजाज बदला है, जिससे राजधानी भोपाल सहित शाजापुर, रतलाम, उज्जैन, सागर, धार, गुना एवं खंडवा कोल्ड डे की गिरफ्तर में हैं, जबकि इंदौर और श्योपुरकला में 'सिवेयर कोल्ड डेÓ रहा। पश्चिमी मध्यप्रदेश में आने वाले श्योपुर में न्यूनतम तापमान गिरकर 5.4, रतलाम 7.2, धार 7.6, बैतूल 7.7, खरगौन 8.0, गुना व शाजापुर में 8.5, इंदौर एवं भोपाल में 9.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि पूर्वी मप्र में आने वाले चौदह स्थानों में सागर को छोड़कर सभी स्थानों
पर न्यूनतम तापमान 10 से 13 के बीच दर्ज हुआ है। मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक उदय सरवटे ने बताया कि मध्यप्रदेश से गुजर रही द्रोणिका के कारण मौसम में आये बदलाव का असर एक दो दिन तक ऐसा ही बने रहने की संभावना है। इसके बाद तापमानों में और गिरावट आने के आसार हैं। उत्तरी हवाओं के चलने के कारण सर्दी में बढ़ोतरी हुई है।
इन स्थानों आज कोहरा व शीतल दिन संभव - ग्वालियर, चंबल, रीवा, जबलपुर संभागों के जिलों में एवं भोपाल, शाजापुर, आगर रतलाम, नीमच, मंदसौर एवं उमरिया जिलों में कहीं-कहीं मध्यम से घना कोहरा छाया रह सकता है। इसके अलावा ग्वालियर, चंबल संभागों के जिलों में तथा सागर, टीकमगढ़, छतरपुर जिलों में शीतल दिन रहने की अनुमान है।