जम्मू-कश्मीर पर दुनिया भारत के साथ
   Date09-Sep-2019

मोदी सरकार की दूसरी पारी के 100 दिन : मंत्री जावड़ेकर द्वारा रिपोर्ट कार्ड जारी
नई दिल्ली द्य 8 सितम्बर (वा)
सरकार ने गरीबों, किसानों, महिलाओं और वंचितों के कल्याण की प्रतिबद्धता दोहराते हुए रविवार को कहा कि पिछले एक सौ दिन के दौरान विदेशों में भारत की साख बढ़ी है और जम्मू-कश्मीर तथा अर्थव्यवस्था के मामले में पूरी दुनिया उसके साथ खड़ी हुई है।
सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले सौ दिन की उपलब्धियों का ब्यौरा देते हुए कहा कि सरकार दूसरे कार्यकाल के लिए मिले जनादेश के अनुरूप काम कर रही है और उसी के अनुसार फैसले ले रही है। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के तहत विशेष दर्जा वापस लेने और अनुच्छेद 35-ए को हटाने को बड़ी उपलब्धि करार देते हुए कहा कि सरकार इस फैसले से कश्मीर के क्षेत्र के लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सकेगा और क्षेत्र का विकास होगा। श्री जावड़ेकर ने कहा कि पिछले एक सौ दिन के दौरान सरकार के निर्णयों से दुनियाभर में भारत की साख में बढ़ोतरी हुई और पूरी दुनिया हमारे साथ खड़ी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उन समितियों और परिषदों में भी आमंत्रित किया जा रहा है, जिनका भारत सदस्य नहीं है। सरकार के दूसरे कार्यकाल में भारत की साख दुनियाभर में बढ़ी है।
पूरी दुनिया हमारे साथ खड़ी हुई है। जम्मू-कश्मीर की स्थिति से संबंधित एक सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि घाटी में वर्ष 1990 में आतंकवाद शुरू होने के बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि लगातार 35 दिन तक कोई गोली नहीं चली है और आतंकी घटना में किसी की मौत नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि कश्मीर में हालात सामान्य है और मात्र 14-15 पुलिस थाना क्षेत्रों में धारा 144 लगी हुई है। श्री जावड़ेकर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर को दो भागों में बांटने का सरकार का फैसला ऐतिहासिक होगा और इससे दोनों क्षेत्रों में विकास परियोजनाओं को गति मिलेगी। स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और सामाजिक एवं आर्थिक विकास का ढांचा विकसित होगा।