नडाल ने जीता 19वां ग्रैंड स्लेम
   Date09-Sep-2019

 
न्यूयॉर्क, 09 सितंबर (वार्ता) विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल ने पांच सेटों के मैराथन संघर्ष में रविवार को पांचवीं सीड रूस के डेनिल मेदवेदेव को 7-5, 6-3, 5-7, 4-6, 6-4 से हराकर वर्ष के चौथे और अंतिम ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन का खिताब जीत लिया। नडाल के शानदार करियर का यह 19वां ग्रैंड स्लेम खिताब है।
नडाल ने खिताबी मुकाबले चार घंटे 49 मिनट के कड़े संघर्ष में जीत हासिल की। पहली बार ग्रैंड स्लेम फाइनल खेल रहे मेदवेदेव का इस हार के साथ अपना पहला ग्रैंड स्लेम खिताब जीतने का सपना टूट गया। मेदवेदेव फाइनल में हारे तो लेकिन उन्होंने दिग्गज नडाल के खिलाफ जबरदस्त संघर्ष कर सबका दिल जीत लिया। नडाल का यह चौथा यूएस ओपन खिताब है और इसके साथ ही उनके कुल 19 ग्रैंड स्लेम खिताब हो गये हैं। वह अब स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के 20 ग्रैंड स्लेम खिताबों के बराबरी करने से एक खिताब दूर रह गए हैं। नडाल ने इससे पहले 2010, 2013 और 2017 में यूएस ओपन का खिताब जीता था। नडाल एक बार ऑस्ट्रेलियन ओपन, 12 बार फ्रेंच ओपन और दो बार विंबलडन का खिताब जीत चुके हैं। इस साल फ्रेंच ओपन का खिताब भी जीत चुके नडाल ने मैच में 21 मौकों में से छह बार मेदवेदेव की सर्विस तोड़ी जबकि मेदवेदेव ने 15 मौकों में से पांच बार नडाल की सर्विस तोड़ी। नडाल ने 62 विनर्स लगाए और 46 बेजां भूलें की जबकि मेदवेदेव ने 75 विनर्स लगाए लेकिन 57 बेजां भूलें भी की।
नडाल ने पहले दो सेट जीत लिए थे और तब लग रहा था कि वह आसानी से खिताबी मुकाबला समाप्त कर देंगे। लेकिन 23 साल के मेदवेदेव के इरादे कुछ और थे और उन्होंने शानदार वापसी करते हुए अगले दो सेट जीतकर मुकाबले में 2-2 की बराबरी कर ली। निर्णायक सेट में स्पेनिश मास्टर ने अपना तमाम अनुभव झोंकते हुए यह सेट 6-4 से अपने नाम किया और चौथी बार यूएस ओपन चैंपियन बन गए। स्पेन के दिग्गज खिलाड़ी अपने 19वें ग्रैंड स्लेम खिताब के साथ अब ऑलटाइम सूची में फेडरर के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। सर्बिया के नोवाक जोकोविच 16 खिताबों के साथ इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं।