अफगानिस्तान ने बंगलादेश को 224 रन से हराया
   Date09-Sep-2019

चटगांव, 09 सितंबर (वार्ता)
स्टार लेग स्पिनर और कप्तान राशिद खान (49 रन पर छह विकेट) की घातक गेंदबाजी से अफगानिस्तान ने बंगलादेश को एकमात्र टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन सोमवार को 224 रन के बड़े अंतर से हरा दिया।
अफगानिस्तान ने बंगलादेश के सामने 398 रन का लक्ष्य रखा था और बंगलादेश की टीम छह विकेट पर 136 रन से आगे खेलते हुए 173 रन पर सिमट गयी। सुबह के खेल में बारिश के कारण विलंब हुआ था और लंच तक मात्र 14 गेंदों फेंकी जा सकी थी। लंच और चायकाल के बीच का खेल भी वर्षा और गीले मैदान से बाधित रहा। आखिर चायकाल के बाद खेल शुरु हुआ और राशिद ने बंगलादेश की पारी को निपटाने में ज्यादा समय नहीं लगाया। जाहिर खान ने बंगलादेश के कप्तान शाकिब अल हसन को 44 के स्कोर पर आउट किया जबकि राशिद ने शेष तीन विकेट निकालकर बंगलादेश की पारी को 61.4 ओवर में 173 रन पर समेट दिया। राशिद ने 21.4 ओवर में 49 रन पर छह विकेट और जाहिर ने 15 ओवर में 59 रन पर तीन विकेट लिए। राशिद को मैच में कुल 11 विकेट लेने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।
अफगानिस्तान ने इस तरह इस जीत से मोहम्मद नबी को शानदार विदाई दी। नबी ने कुछ दिन पहले ही घोषणा कर दी थी कि वह इस टेस्ट के बाद संन्यास ले लेंगे। नबी को इस मैच में दो बार गॉर्ड ऑफ आनर मिला। मैच की समाप्ति के बाद अफगान खिलाडिय़ों ने उन्हें गॉर्ड ऑफ आनर पेश किया। अफगानिस्तान आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा नहीं है इसलिए उसे इस जीत से कोई अंक नहीं मिला। बंगलादेश इस चैंपियनशिप का हिस्सा है और उसका टेस्ट चैंपियनशिप में यह पहला मैच था। बंगलादेश का अभी खाता नहीं खुल पाया है।