दक्षिण एशिया की पहली अंतर्राष्ट्रीय पाइप लाइन का उद्घाटन हुआ
   Date11-Sep-2019

नई दिल्ली द्य 10 सितम्बर (वा)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मोतीहारी-अमलेखगंज पेट्रोलियम उत्पादों की पाइप लाइन परियोजना शुभारंभ किया, जो दक्षिण एशिया की पहली अंतर्राष्ट्रीय पाइप लाइन है।
उधर श्री ओली ने श्री मोदी को जल्द से जल्द नेपाल की यात्रा पर आने का निमंत्रण देते हुए कहा कि नि:संदेह यह परियोजना दोनों देशों के बीच आपसी संपर्क और आपसी निर्भरता बढ़ाएगी। यह व्यापार के क्षेत्र में संपर्क के बेहतरीन उदाहरणों में से एक है। उन्होंने कहा कि 'समृद्ध नेपालÓ बनाने के लिए वह भारतीय प्रधानमंत्री के साथ मिलकर काम करने के इच्छुक हैं। श्री मोदी ने श्री ओली के आमंत्रण पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि वह जल्द से जल्द नेपाल की यात्रा करना चाहेंगे। दोनों देशों के लोगों के बीच दशकों पुराना संबंध है।
हालिया समय में उच्च स्तरीय राजनीतिक संबंध भी बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि वह पिछले डेढ़ साल में चार बार नेपाल की यात्रा कर चुके हैं। दोनों देशों की संयुक्त परियोजनाओं को जल्द से जल्द लागू करना दोनों सरकारों की प्राथमिकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत-नेपाल संबंधों को नई ऊंचाई तक ले जाने के लिए एक वृहद एजेंडा तैयार किया गया है। उन्होंने कहा- मैं नेपाल में विकास और प्रगति हासिल करने की दिशा में भारत की प्रतिबद्धता एक बार फिर दोहराता हूं। श्री ओली ने कहा कि इस परियोजना अपने आपमें अनोखी है। तय समय से पहले पूरी की गई इस परियोजना से समय और धन की लागत में कमी आएगी, इससे सड़क मार्ग पर यातायात का बोझ कम होगा और पेट्रोलियम भारत से नेपाल ले जाने के दौरान होने वाले वायु प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी।