पाक ने सुरक्षा का हवाला देकर की समझौता एक्स. सेवा निलंबित
   Date09-Aug-2019

नई दिल्ली द्य 8 अगस्त (ए)।
कश्मीर में अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों के हटने के बाद से ही तिलमिलाए पाकिस्तान ने गुरुवार को समझौता एक्सप्रेस की सेवाएं निलंबित कर दी हैं। पाक रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने भारत के साथ समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सेवा निलंबित किए जाने की गुरुवार को घोषणा की। राशिद ने कहा- हमने समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सेवा को निलंबित करने का निर्णय किया है। उन्होंने कहा कि जब तक मैं रेल मंत्री रहूंगा, समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सेवा नहीं चलेगी।
मंत्री ने कहा कि समझौता के उन डिब्बों का इस्तेमाल ईद के मौके पर यात्रियों की आवाजाही के लिए किया जाएगा।
भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढऩे के बाद इस साल की शुरुआत में समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सेवा निलंबित कर दी गई थी। हालांकि, बाद में इस सेवा को दोबारा बहाल कर दिया गया। रेल मंत्री ने चेताया- आगामी तीन-चार महीने बहुत महत्वपूर्ण हैं। युद्ध हो सकता है, लेकिन हम युद्ध नहीं चाहते हैं। अगर हम पर युद्ध थोपा गया तो यह अंतिम युद्ध होगा। भारत की यात्रा करने के लिए यात्री लाहौर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार रहे थे। उसी बीच मंत्री ने ट्रेन सेवा निलंबित किए जाने का ऐलान किया।
समझौता एक्सप्रेस में छह शयनयान डिब्बे और एक एसी 3-टियर का डिब्बा है। शिमला समझौते के तहत इस ट्रेन सेवा की शुरुआत 22 जुलाई 1976 को की गई थी। भारत की तरफ से यह ट्रेन दिल्ली से अटारी के बीच जबकि पाकिस्तान की ओर से यह लाहौर से वाघा के बीच चलती है। पाकिस्तान ने इससे एक दिन पहले बुधवार को भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसरिया को निष्कासित कर दिया था और भारत के साथ राजनयिक संबंध कमतर करने का ऐलान किया था।
यह निर्णय राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक में लिया गया, जिसकी अध्यक्षता पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने की थी। इस बैठक में प्रमुख नेता और शीर्ष सैन्य अधिकारी मौजूद थे।