सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में 32 लाख के इनामी ७ नक्सलियों को किया ढेर
   Date03-Aug-2019

रायपुर द्य 3 अगस्त (वा)
छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में महाराष्ट्र की सीमा से सटे इलाके में सुरक्षा बलों ने आज 32 लाख के इनामी सात नक्सलियों को मार गिराया। इसके साथ ही सुरक्षा बलों ने इलाके में सक्रिय नक्सलियों के दर्रेकसा एरिया कमेटी को खत्म कर दिया।
राज्य के पुलिस महानिदेशक डी.एम. अवस्थी ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि राजनांदगांव जिले में महाराष्ट्र सीमा से सटे थाना बागनदी एवं बोर तालाब तथा शेरपार एवं सीतागोटा पहाड़ी के बीच पहाड़ी में आठ से दस नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी, जिस पर पुलिस ने आपरेशन की योजना बनाई और जिला पुलिस बल, डीआरजी एवं सीएएफ की चार पार्टियों को रवाना किया गया। उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों को सीतागोटा एवं शेरपार के बीच पहाड़ी पर तीन टेंट लगे मिले।
नक्सलियों ने पुलिस पार्टी को अपनी ओर आता देख स्वचालित हथियारों से फायरिंग शुरू कर दी,जिसके जवाब में पुलिस बल ने भी जवाबी फायरिंग शुरू की। लगभग एक घंटे की फायरिंग के बाद नक्सली महाराष्ट्र की सीमा की ओर भाग गए।
मौके पर एके 47 सहित बड़ी संख्या में असलहा बरामद
सुरक्षा बलों ने इसके बाद घटनास्थल की तलाशी ली तो वहां सात शव पड़े मिले। इनमें पांच महिला तथा दो पुरुष नक्सलियों के शव थे। मौके पर एक एके 47, एक कार्बाइन, एक 303 बोर राइफल, एक 12 बोर बंदूक एवं एक सिंगल शाट सहित बड़ी मात्रा में इन असलहों के कारतूस, पांच किलो का एक कुकर आईईडी आदि सामान बरामद किया गया।
ये नक्सली मारे गए
उन्होंने बताया कि मारे गए सभी नक्सलियों के शवों की पहचान आत्मसमर्पित नक्सली पहाड़ सिंह ने की, जिसमें सभी के इनामी होने की पुष्टि हुई। उन्होंने बताया कि मारे गए नक्सलियों में दर्रेकसा एरिया कमेटी के सचिव सुखदेव पर आठ लाख, एरिया कमेटी सदस्य परमिला, सीमा, मीना एवं रितेश पर पांच-पांच लाख तथा प्लाटून नम्बर एक की सदस्य ललिता एवं शिल्पा पर दो-दो लाख रुपए का इनाम घोषित था।