हिन्द-प्रशांत में आसियान-भारत की रणनीतिक साझेदारी हो - जयशंकर
   Date02-Aug-2019

बैंकाक द्य 1 अगस्त (वा) विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार को हिन्द-प्रशांत में आसियान-भारत की रणनीतिक साझेदारी का आह्वान किया और कहा कि 10 देशों के दक्षिण-पूर्वी एशियाई समूह के साथ जुड़ाव भारत की नीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
श्री जयशंकर ने थाईलैंड के विदेश मंत्री डॉन प्रमुदविनई के साथ आसियान-भारत मंत्रिस्तरीय बैठक में हिन्द-प्रशांत में साझेदारी, विशेषकर संपर्क और समुद्री सहयोग को विस्तार दिए जाने पर विस्तृत रूप से चर्चा की। उन्होंने हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में आसियान-भारत की रणनीतिक साझेदारी के साथ क्षेत्रीय स्थिरता, संपर्क और समुद्री सहयोग पर विशेष जोर दिया। श्री प्रमुदविनई के साथ एक अलग द्विपक्षीय बैठक में श्री जयशंकर ने समुद्री सहयोगी की साझेदारी के विस्तार और बिम्सटेक सहयोग में भागीदारी पर भी। वर्तमान में थाईलैंड आसियान समूह का अध्यक्ष है। श्री जयशंकर ने जापान के विदेश मंत्री तारो
कोनो और न्यूजीलैंड के उपप्रधानमंत्री और विदेश मंत्री विंस्टन पीटर्स से भी हिन्द-प्रशांत में आसियान समूह की रणनीतिक साझेदारी के संबंध में चर्चा की। दोनों पक्षों की ओर से आर्थिक और राजनीतिक समझौतों के उन्नयन पर सहमति जताई गई।