भारत पहली बार न्यूजीलैंड से सेमीफाइनल में भिड़ेगा
   Date07-Jul-2019

लीड्स, 07 जुलाई (वार्ता) भारत विश्वकप के इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा जबकि दूसरे सेमीफाइनल में क्रिकेट इतिहास के दो सबसे प्रबल प्रतिद्वंद्वियों ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मुकाबला होगा।
भारत ने श्रीलंका को विश्व कप मुकाबले में शनिवार को सात विकेट से हराकर और उसके बाद दक्षिण अफ्रीका की ऑस्ट्रेलिया पर 10 रन की रोमांचक जीत के चलते तालिका में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया। भारत तालिका में पहले, गत ऑस्ट्रेलिया दूसरे, मेजबान इंग्लैंड तीसरे और न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर रहा। नंबर एक भारत का अब सेमीफाइनल में मुकाबला चौथे नंबर की टीम न्यूजीलैंड से होगा जबकि दूसरे सेमीफाइनल में दूसरे नंबर की टीम ऑस्ट्रेलिया और तीसरे नंबर की टीम इंग्लैंड आमने सामने होंगी। भारत और न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल मुकाबला नौ जुलाई को मैनचेस्टर में खेला जाएगा। दूसरे सेमीफाइनल में मेजबान इंग्लैंड का मुकाबला गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से 11 जुलाई को एजबस्टन में होगा। फाइनल 14 जुलाई को लॉर्ड्स मैदान में खेला जाएगा।
यह 12वां विश्वकप है और यह पहला मौका है जब भारतीय टीम सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से खेलेगी। भारत का इस विश्वकप में लीग दौर में न्यूजीलैंड के साथ मुकाबला बारिश के कारण धुल गया था इस तरह दोनों टीमें मैदान में पहली बार आमने-सामने होंगी और मुकाबला भी सेमीफाइनल का होगा। भारत विश्वकप के सेमीफाइनल में सातवीं बार पहुंचा है जबकि न्यूजीलैंड की टीम आठवीं बार सेमीफाइनल में पहुंची है। दूसरी तरफ मेजबान इंग्लैंड की टीम छठी बार सेमीफाइनल में पहुंची है। इंग्लैंड का आखिरी बार सेमीफाइनल 1992 का विश्वकप था। इंग्लैंड ने इस तरह 27 साल के लंबे अंतराल के बाद सेमीफाइनल में जगह बनायी है। पांच बार का चैंपियन ऑस्ट्रेलिया आठवीं बार विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंचा है। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का विश्वकप के सेमीफाइनल में 1975 के पहले संस्करण में मुकाबला हुआ था जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट से जीत हासिल कर फाइनल में जगह बनायी थी। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड 1987 के विश्वकप में फाइनल में भिड़ चुके हैं और उस मुकाबलेे में भी ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को सात रन से हराया था।