प्रतिबंधों के प्रति आसक्त है अमेरिका -उ. कोरिया
   Date05-Jul-2019

प्योंगयांग ठ्ठ 4 जुलाई (वा)
उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच ऐतिहासिक मुलाकात के कुछ ही दिन बाद अमेरिका स्थित उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को कहा कि अमेरिका 'प्रतिबंधों के प्रति आसक्तÓ है।
उत्तर कोरिया ने अमेरिका पर कोरियाई प्रायद्वीप में शांति के माहौल को खराब करने का आरोप लगाते हुए कहा कि वह परमाणु वार्ता शुरू करने को लेकर दोनों देशों के बीच हालिया समझौते के बावजूद शत्रुतापूर्ण गतिविधियों पर अड़ा हुआ है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने उत्तर और दक्षिण कोरिया को अलग-अलग करने वाले असैन्य क्षेत्र में रविवार को श्री किम से मुलाकात की थी। श्री ट्रंप उत्तर कोरियाई जमीन पर कदम रखने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। दोनों नेताओं के बीच लगभग एक घंटा चली बातचीत के दौरान लंबे समय से ठप पड़ी परमाणु वार्ता बहाल करने के लिए टीमों के गठन को लेकर सहमति बनी। इस बीच उतर कोरिया के कल के बयान से उसका रुख बदला हुआ नजर आ रहा है।
पिछले कुछ समय से दोनों देशों के बीच तल्खी का दौर चल रहा था जिसमें श्री ट्रंप और श्री किम की मुलाकात के बाद सुधार हुआ था लेकिन उत्तर कोरिया के इस बयान से एक बार फिर तनाव उत्पन्न होने की आशंका है।