आज से बदलने जा रहे हैं पांच नियम, आमजन की जेब पर पड़ेगा सीधा असर
   Date31-Jul-2019
 


भोपाल द्य 31 जुलाई (वा)
एक अगस्त से भारत में पांच बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। इन नए नियमों से जहां एक ओर आपको राहत मिलेगी, वहीं अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। इनमें रसोई गैस सिलेंडर के दाम, भारतीय स्टेट बैंक की नई जमा दर, ई-वाहन पर जीएसटी काउंसिल का फैसला, एसबीआई का इंस्टेंट मनी पेमेंट सर्विस पर लगने वाले चार्ज पर फैसला, आदि शामिल है। आईए जानते हैं इन महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में।
गैस सिलेंडर के दाम में होगा बदलाव-एक अगस्त से रसोई गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव होगा। रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में भी बदलाव होने की उम्मीद है। इस बदलाव से सिलेंडर के दामों में इजाफा या फिर कटौती हो सकती है, जिसके चलते आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा। एक जुलाई को बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर का दाम 100.50 रुपए प्रति सिलेंडर घट गया था। कीमतें घटने के बाद से दिल्ली में घरेलू इस्तेमाल का सिलेंडर 637 रुपए का हो गया था। हालांकि इससे पहले तेल कंपनियों ने लगातार तीन महीने तक रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की थी।
एसबीआई ने घटाई जमा दर, ग्राहकों को डिपॉजिट पर मिलेगा कम ब्याज
अगर आपने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में फिक्स्ड डिपॉजिट के तौर पर निवेश किया है तो आपको एक अगस्त से झटका लगेगा। एसबीआई ने लघु अवधि की 179 दिन की सावधि जमा पर ब्याज दर में 0.5 से 0.75 फीसदी की कटौती की है। बैंक ने रिटेल सेगमेंट में लंबी अवधि के लिए निवेश करने पर 0.20 फीसदी यानी 20 बेसिस अंक की कटौती की है। वहीं बल्क सेगमेंट में 35 बेसिस अंक यानी 0.35 फीसदी की कटौती की गई है। बैंक ने दो करोड़ रुपए और उससे ऊपर की थोक जमा पर भी ब्याज दर में कटौती की है। नई ब्याज दरें एक अगस्त से लागू होगी।