8400 से अधिक श्रद्धालुओं ने किए बर्फानी बाबा के दर्शन
   Date02-Jul-2019

श्रीनगर/जम्मू द्य 1 जुलाई
दक्षिण कश्मीर में स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा में हिम शिवलिंग के दर्शन करने के लिए शुरू हुई वार्षिक यात्रा के पहले दिन महिलाओं और साधुओं समेत 8400 से अधिक श्रद्धालुओं ने बर्फानी बाबा के दर्शन किए।
सबसे कम दूरी के बालटाल और पारंपरिक पहलगाम दोनों ही मार्गों से पवित्र गुफा की ओर श्रद्धालु आगे बढ़े। उन्होंने बताया कि बालटाल आधार शिविर से आज सुबह 6884 श्रद्धालु तथा पहलगाम से 1241 यात्रियों एवं श्रद्धालुओं के जत्थे सुबह रवाना हुए। इसबीच नुनवान पहलगाम आधार शिविर से आज सुबह रवाना हुए यात्री रात्रि में चंदनवाड़ी में रात्रि विश्राम करेंगे। पारंपरिक मार्ग पर यह वाहनों के ठहराव का आखिरी स्थल है। इसके बाद यात्री एवं श्रद्धालु मंगलवार की सुबह अगले पड़ाव की ओर बढ़ेंगे। यह वार्षिक यात्रा 15 अगस्त को रक्षा बंधन के दिन संपन्न होगी। उधर जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ यात्रियों का दूसरा जत्था 'बम-बम भोलेÓ के उद्घोष के साथ जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से सोमवार तड़के कड़ी सुरक्षा के बीच पवित्र गुफा के लिए रवाना हुआ।
सीआरपीएफ के जवान 4417 यात्रियों के जत्थे को सुरक्षा घेरा देते हुए जीप और मोटरसाइकिलों से उनके वाहनों के साथ रवाना हुए। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार 436 महिलाओं और 16 बच्चों समेत 2800 यात्री पहलगाम मार्ग और 380 महिलाओं तथा 15 बच्चों समेत 1617 यात्री बालटाल मार्ग के लिए बसों और अन्य छोटे वाहनों से रवाना हुए। यात्रियों में साधु भी शामिल हैं। आधार शिविर से यात्रियों के कुल 142 वाहन रवाना हुए।