इंदौर से दुबई के लिए पहली अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा शुरू
   Date15-Jul-2019

इंदौर द्य 15 जुलाई (वा)
इंदौर के देवी अहिल्याबाई होलकर एयरपोर्ट से सोमवार शाम 4.48 बजे पहली अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा का शुभारंभ हुआ और फ्लाइट ने दुबई के लिए उड़ान भरी। यह शाम 7.15 पर लैंड हुई। 71 साल बाद आए इस ऐतिहासिक दिन को एयरपोर्ट पर धूमधाम से मनाया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए और दुबई रवाना होने वाले सभी यात्रियों को मालवी पगड़ी पहनाकर रवाना किया गया। एयरपोर्ट को सजाने के साथ ही जगह-जगह रंगोली भी बनाई गई और रेड कारपेट बिछाया गया। सांसद शंकर लालवानी, पूर्व लोस स्पीकर सुमित्रा महाजन, महापौर मालिनी गौड़ और एयर इंडिया के सीएमडी अश्विनी लोहानी की मौजूदगी में एयर इंडिया की इस फ्लाइट ने उड़ान भरी। भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने इस मौके पर इंदौरवासियों को ट्वीट कर बधाई दी।
इंदौर में जन्मे पायलट ने उड़ाई पहली फ्लाइट - इंदौर में जन्मे पायलट कमांडर सुनीश भार्गव ने दुबई उड़ान भरने से पहले मीडिया से बात की। भार्गव ने कहा - बहुत खुशी की बात है। यह मध्यभारत का पहला इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। अब प्रदेशवासियों को दुबई जाने के लिए दिल्ली-मुंबई नहीं जाना होगा। मेरी किस्मत अच्छी है कि मैं आज राजबाड़ा और बुर्ज खलीफा दोनों को एक दिन में देख पाऊंगा।
नए टर्मिनल की योजना
सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि यह इंदौर नहीं पूरे प्रदेश के लिए सुखद दिन है। इंदौर की गिनती अब इंटरनेशनल एयरपोर्ट की गिनती में आ गया है। प्रतिवर्ष 25 लाख पैसेंजर यहां आते-जाते हैं। इंदौर में अब एक नया ट्रमिनल बनना आवश्यक है। 476 करोड़ की लागत से नए टर्मिनल की योजना बन गई है। जल्द ही इस पर काम शुरू हो जाएगा।
1948 से विमान सेवा
इंदौर से 1948 में विमान सेवा शुरू होने के 71 साल बाद सोमवार को दुबई के लिए विमान रवाना हुआ। वापसी में दुबई से फ्लाइट इंदौर आकर दिल्ली जाएगी। यानी दिल्ली के लिए भी एक नई फ्लाइट मिलेगी। फ्लाइट का शुभारंभ पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने किया जबकि सांसद शंकर लालवानी ने फ्लाइट को हरी झंडी दिखाई।
12 साल से चल रहे थे प्रयास
इंदौर से अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट के लिए 12 साल से प्रयास चल रहे थे। तत्कालीन मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर ने भोपाल एयरपोर्ट के विस्तार और डेवलपमेंट के लिए पहल की थी। तब इंदौर की तत्कालीन सांसद सुमित्रा महाजन ने उन्हें पत्र लिखकर इंदौर एयरपोर्ट का विकास करने की भी बात कही थी।