ट्रम्प और किम परमाणु वार्ता दोबारा शुरू करने पर सहमत
   Date01-Jul-2019

सोल ठ्ठ 30 जून (वा)
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन अगले कुछ सप्ताह में परमाणु निरस्त्रीकरण पर बातचीत शुरू करने पर सहमत हुए हैं।
श्री ट्रम्प और श्री किम के बीच उत्तर और दक्षिण कोरिया को अलग करने वाले असैन्य क्षेत्र (डीएमजेड) में रविवार को वार्ता हुई। योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि श्री ट्रम्प ने संकेत दिया है कि वह श्री किम से दोबारा भी मुलाकात कर सकते हैं, जिससे ठप पड़ी परमाणु वार्ता के फिर शुरू होने की उम्मीद जगी है। श्री ट्रम्प ने कहा- हम इस बात पर सहमत हुए हैं कि दोनों देश एक-एक टीम का गठन करेंगे। ये टीमें कुछ विवरणों का पता लगाने का प्रयास करेंगी। अमेरिकी टीम का नेतृत्व उत्तर कोरिया में अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि स्टीफन बीगन करेंगे। श्री ट्रम्प ने कहा- हम यह देखना चाहते हैं कि क्या हम एक व्यापक और अच्छा समझौता कर सकते हैं। श्री ट्रम्प ने हालांकि यह संकेत नहीं दिया कि अमेरिका उत्तर कोरिया के खिलाफ लगे प्रतिबंधों में ढील देगा अथवा नहीं, लेकिन उन्होंने यह कहा कि बातचीत दोबारा शुरू होने के बाद वाशिंगटन ऐसा करने पर विचार कर सकता है। गौरतलब है कि श्री ट्रम्प और श्री किम के बीच गत फरवरी में हेनोई में हुए शिखर सम्मेलन के बाद यह पहली मुलाकात है।
अमेरिकी राष्ट्रपति ने उत्तर कोरिया की सीमा में प्रवेश कर श्री किम से हाथ मिलाया और संक्षिप्त बातचीत भी की। इसके साथ ही श्री ट्रंप उत्तर कोरियाई धरती पर कदम रखने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बन गये। डोनाल्ड ट्रम्प 1950-53 के कोरिया युद्ध समाप्त होने के बाद अंतर कोरियाई सीमा पार करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बन गये हैं। श्री ट्रम्प ,उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ होने वाली ऐतिहासिक मुलाकात को लेकर कोरियाई प्रायद्वीप के असैन्य क्षेत्र के दौरे पर हैं।