खरगोन में पारा ४७ पर
   Date09-Jun-2019
भोपाल द्य 8 जून (वा)।
मध्यप्रदेश को प्रचंड गर्मी और भीषण लू के थपेड़ों से अगले 2 दिन तक और रूबरू होना पड़ेगा, उसके बाद कई स्थानों पर मानसून पूर्व की गतिविधियां शुरू होने की संभावना है। इधर शनिवार को 47 डिग्री के साथ खरगोन प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा।
स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने बताया कि आज होशंगाबाद, बैतूल, हरदा आदि कुछ स्थानों पर तेज हवाओं के साथ हल्की वर्षा हुई है। कल भी बैतूल, छिंदवाड़ा और मंडला आदि स्थानों पर मामूली वर्षा हुई थी। मंडला के नैनपुर में 12.4 मिमी और छिंदवाड़ा 8.4 मिमी वर्षा दर्ज हुई है। उन्होंने बताया कि लू से प्रभावित राजधानी भोपाल में अब तापमान के और ज्यादा बढऩे की संभावना नहीं है। यहां कल के मुकाबले तापमान में 0.8 डिग्री की गिरावट आने के बाद आज अधिकतम 45.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, हालांकि यह भी सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा है। इसी प्रकार रात का तापमान भी सामान्य से छह डिग्री अधिक रहा है। 47 डिग्री के साथ खरगोन प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा। शाजापुर में 46, रायसेन 45. 8, राजगढ़ 45.7, खजुराहो और नौगांव 45.6, ग्वालियर 45.4, रीवा 45.2 और शिवपुरी में 45 डिग्री तापमान दर्ज हुआ है। इसके अलावा गुना और रतलाम में 44. 8, होशंगाबाद और दमोह में 44.5, टीकमगढ़ 44.4 और उज्जैन में 44 डिग्री तापमान अंकित हुआ है।प्रदेश में तेज गर्मी को देखते हुए प्रशासन ने चंबल संभाग में 17 जून तक शैक्षणिक संस्थाओं में अवकाश घोषित किया है। इसके साथ सागर में जिला प्रशासन ने भी 17 जून तक शैक्षणिक संस्थाओं में अवकाश घोषित किया है।
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में ग्वालियर, गुना, दतिया, शिवपुरी, श्योपुर, राययेन और खरगोन जिलों में तीव्र लू चलने तथा भोपाल, राजगढ़, विदिशा, सिहोर, खंडवा, रतलाम, आगरमालवा, शाजापुर, उज्जैन, मुरैना, भिंड, छिंदवाड़ा, जबलपुर, रीवा, मंडला, सागर, दमोह, टीकमगढ़ आदि जिलों में लू चलने की संभावना बतायी है।