17 साल की अमांडा ने चैंपियन हालेप को किया बाहर
   Date07-Jun-2019
पेरिस ठ्ठ 6 जून (वा)
गत चैंपियन और तीसरी वरीयता प्राप्त रोमानिया की सिमोना हालेप गुरूवार को अमेरिका की 17 वर्षीय अमांडा अनिसिमोवा के हाथों सनसनीखेज़ हार झेलकर वर्ष के दूसरे ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन के महिला एकल से बाहर हो गयीं।
विश्व में 51वीं रैंकिंग की अनिसिमोवा ने तीसरी रैंकिंग की हालेप को एक घंटे 8 मिनट में ही लगातार सेटों में 6-2, 6-4 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। महिला वर्ग के दो क्वार्टरफाइनल बुधवार को होने वाले थे लेकिन कल तेज़ बारिश के कारण ये मैच स्थगित कर दिये गये थे और इनका आयोजन आज हुआ। अपने करियर में दूसरी बार फ्रेंच ओपन के मुख्य ड्रॉ में खेल रही अनिसिमोवा ने मैच में शानदार प्रदर्शन किया और चार बार हालेप की सर्विस तोड़ी। हालेप पूरे मैच में एक बार ही सर्विस ब्रेक हासिल कर पायीं। अनिसिमोवा ने मैच में 25 विनर्स लगाये और पूरे मैच के दौरान हालेप पर अपना दबदबा बनाये रखा। अमेरिकी खिलाड़ी का सेमीफाइनल में आठवीं सीड आस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी से मुकाबला होगा जिन्होंने एक अन्य क्वार्टरफाइनल में 14वीं वरीयता प्राप्त अमेरिका की मेडिसन कीज़ को एक घंटे नौ मिनट में 6-3, 7-5 से पराजित किया। अनिसिमोवा वीनस विलियम्स के 1997 में उपविजेता रहने के बाद किसी ग्रैंड स्लेम के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली सबसे युवा अमेरिकी खिलाड़ी बन गयी हैं। इसके साथ ही वह रोलां गैरों में 1990 में जैनिफर कैप्रियाती के बाद अंतिम चार में पहुंचने वाली सबसे युवा अमेरिकी खिलाड़ी बनीं हैं। बार्टी ने अपने करियर में पहली बार किसी ग्रैंड स्लेम के सेमीफाइनल में जगह बनाई है।
वह 2016 में सामंथा स्तोसुर के बाद किसी ग्रैंड स्लेम के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली आस्ट्रेलिया की पहली महिला खिलाड़ी बनी हैं। वह सोमवार को जारी होने व महिला वर्ग का दूसरा सेमीफाइनल 26वीं सीड ब्रिटेन की जोहाना कोंटा और चेक गणराज्य की मार्केटा वोंड्रासोवा के बीच खेला जाएगा। महिला सेमीफाइनल शुक्रवार को खेले जाएंगे। चारों सेमीफाइनल को देखते हुये इस बार फ्रेंच ओपन को नयी महिला चैंपियन मिलना तय हो गया है।