नंबर 1 जोकोविच और 7वीं सीड निशिकोरी क्वार्टर फाइनल में
   Date04-Jun-2019
पेरिस ठ्ठ 3 जून (वा)
विश्व के नंबर एक खिलाड़ी और शीर्ष वरीयता प्राप्त सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने आसान जीत तथा सातवीं सीड जापान के केई निशिकोरी ने संघर्षपूर्ण जीत के साथ सोमवार को अपने अपने मुकाबले जीतकर वर्ष के दूसरे ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली।
जोकोविच ने शानदार प्रदर्शन करते हुये गैर वरीयता प्राप्त जर्मनी के जॉन लेनार्ड स्ट्रफ को लगातार सेटों में 6-3, 6-2, 6-2 से पराजित किया। जोकोविच ने 45वीं रैंक के जर्मन खिलाड़ी से यह मुकाबला एक घंटे 33 मिनट में जीता। सातवीं सीड जापान के निशिकोरी को लगातार दूसरे मैच में पांच सेटों तक संघर्ष करना पड़ा। उन्होंने तीसरे दौर में सर्बिया के लास्लो जेरे को पांच सेटों में हराया था और चौथे राउंड में फ्रांस के बेनोएट पेयरे को तीन घंटे 55 मिनट तक चले मुकाबले में 6-2, 6-7, 6-2, 6-7, 7-5 से हराया। क्वार्टरफाइनल में जोकोविच का मुकाबला नौवीं सीड इटली के फाबियो फोगनिनी और पांचवीं सीड जर्मनी के एलेक्सांद्र ज्वेरेव के बीच मुकाबले से विजेता से होगा। निशिकोरी के सामने क्वार्टरफाइनल में 11 बार के विजेता और दूसरी सीड स्पेन के राफेल नडाल की चुनौती होगी। तीसरा क्वार्टरफाइनल तीसरी सीड स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर और उनके हमवतन स्टेनिसलास वावरिंका के बीच खेला जाएगा। वावरिंका ने रविवार को पांच सेटों के मैराथन संघर्ष में यूनान के स्तेफानोस सितसिपास को पांच घंटे 9 मिनट में 7-6, 5-7, 6-4, 3-6, 8-6 से पराजित किया था। महिला वर्ग में आठवीं सीड आस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी और 14वीं सीड अमेरिका की मेडिसन कीज़ ने क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली। बार्टी ने तीसरे दौर में 23 बार की ग्रैंड स्लेम विजेता सेरेना विलियम्स को पराजित करने वाली अमेरिका की सोफिया केनिन को एक घंटे 30 मिनट में 6-3, 3-6, 6-0 से हराया। बार्टी का क्वार्टरफाइनल में मेडिसन कीज़ से मुकाबला होगा जिन्होंने एक अन्य मुकाबले में चेक गणराज्य की कैटरीना सिनियाकोवा को एक घंटे 16 मिनट में 6-2, 6-4 से पराजित किया।
सातवीं सीड अमेरिका की स्लोएन स्टीफंस, ब्रिटेन की जोहाना कोंटा, क्रोएशिया की पेत्रा मार्टिच और चेक गणराज्य की ही मार्केटा वोंड्रोसोवा पहले ही क्वार्टरफाइनल में पहुंच चुकी हैं।
महिला एकल में पेत्रा मार्टिच ने करियर में पहली बार किसी ग्रैंड स्लेम के क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई। उन्होंने एस्तोनिया की अनुभवी काइया कानेपी को तीन सेटों में 5-7, 6-2, 6-4 से हराया। उनका अगला मुकाबला चेक गणराज्य की मार्केटा वोंड्रोसोवा से होगा जिन्होंने अनस्तासिजा सेवासोवा को लगातार सेटों में 6-2, 6-0 ये हराया। सातवीं सीड अमेरिका की स्लोएन स्टीफंस ने 19वीं सीड और पूर्व नंबर एक स्पेन की गरबाइन मुगुरूजा को एक घंटे 40 मिनट में लगातार सेटों में 6-4, 6-3 से हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली।