ट्रम्प ने की सीरिया में हिंसा रोकने की अपील
   Date04-Jun-2019
वाशिंगटन द्य 3 जून (वा)
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया की राजधानी इदलिब में हो रही बमबारी की कड़ी निंदा करते हुए रूस, सीरिया तथा ईरान से हिंसा रोकने की अपील की है।
श्री ट्रंप ने रविवार को ट्विट कर कहा मैंने सुना है कि रूस, सीरिया और ईरान इदलिब में बमबारी कर रहे है जिसकी वजह से मासूम नागरिकों की जान भी जा रही है। दुनिया इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना को देख रही है। इससे कुछ हासिल नहीं होगा। इसे रोको। उल्लेखनीय है कि सीरिया वर्ष 2011 से गृह युद्ध के दौर से गुजर रहा है। देश में सरकारी बल कई विपक्षी समूहों और आतंकवादी संगठनों के खिलाफ लड़ रही है।
रूस, तुर्की और ईरान ने सीरिया में युद्धविराम की जिम्मेदारी ले रखी है। रूस संकटग्रस्त देश सीरिया के नागरिकों को मानवीय सहायता पहुंचाता रहता है। माना जा रहा है कि उत्तर पश्चिमी इदलिब 30 हजार आतंकवादियों के ठिकाने हैं।
इन आतंकवादियों में विदेशी आतंकवादी, तुर्की ल?ाकू और रूस में प्रतिबंधित नुस्रा फ्रंट के आतंकवादी भी शामिल है।
आर्थिक सलाहकार प्रमुख जल्द ही पद छोड़ेंगे: डोनाल्ड ट्रंप
वाशिंगटन 03 जून (वार्ता) अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आर्थिक सलाहकार प्रमुख केविन हासेट जल्दी ही अपना पद छोड़ देंगे। हालांकि श्री हासेट के पद छोडऩे की कोई वजह नहीं बताई गई है।
श्री ट्रंप ने रविवार को ट्विटर पर स्वयं श्री हासेट के जल्दी ही पद छोडऩे की जानकारी दी। उन्होंने लिखा "मेरे और प्रशासन के लिए श्री हासेट ने महान कार्य किया। वह जल्दी ही अपना पद छोड़ देंगे।" श्री ट्रंप ने आर्थिक सलाहकार को सच्चा मित्र बताते हुए कहा "श्री हासेट की जगह जल्दी ही नयी नियुक्ति होगी। जैसे ही मैं अमेरिका वापस आऊंगा नये आर्थिक सलाहकार परिषद् के अध्यक्ष की नियुक्ति की जायेगी। मैं श्री हासेट को उनके सभी कार्यों के लिए धन्यवाद करना चाहूंगा। वह एक सच्चे मित्र हैं।" अमेरिकी राष्ट्रपति सोमवार से तीन दिन की ब्रिटेन यात्रा पर हैं।