इंदौर में जोरदार बारिश
   Date03-Jun-2019


प्रदेश में अनेक स्थानों पर भीषण गर्मी का दौर जारी
, पारा 46 पार

भोपाल द्य 2 जून (वा)

नवतपा के अंतिम दिन मध्यप्रदेश के कुछ स्थानों पर मौसम के करवट बदलने से गर्मी से त्रस्त लोगों ने राहत की सांस ली तो वहीं अनेक स्थानों पर गर्मी का प्रचंड रूप आज भी बना रहा। उधर नवतपा के अंतिम दिन मध्यप्रदेश के इंदौर जिले के कई हिस्सों में आधा से पौन घंटा हुई बारिश से मौसम में ठंडक घुल गई है। उधर मालवा निमाड़ के अनेक स्थानों पर तेज हवाओं के साथ हल्की-तेज बारिश एवं महेश्वर में ओले गिरने के समाचार मिले है। इंदौर में कई जगह जोरदार बारिश हुई।

इंदौर जिले महू, देपालपुर, सांवेर जैसे ग्रामीण क्षेत्रों सहित शहर के कई हिस्सों में बादल गरजने के साथ आज शाम 5 बजे से बारिश शुरू हो गई। इसके पहले मौसम विभाग ने आज का अधिकतम तापमान 42 डिग्री दर्ज किया था, जो सामान्य तापमान से लगभग 3 डिग्री अधिक बताया जा रहा है। मौसम के अचानक इस तरह करवट लेने से गर्मी से त्रस्त जनजीवन ने राहत की सांस ली है। हालांकि मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में 42 डिग्री तापमान बने रहने के आसार व्यक्त किया है, जिसके चलते तेज धूप और उमस बने रहने की संभावना है।

इंदौर जिले के महू, देपालपुर, सांवेर ग्रामीण क्षेत्रों सहित शहर के कई हिस्सों में बादल गरजने के साथ आज शाम 5 बजे से बारिश हुई। मौसम के अचानक इस तरह करवट लेने से गर्मी से त्रस्त जनजीवन ने राहत की सांस ली है। इसके अलावा देवास, खंडवा और शहडोल संभाग के अनुपपूर और रीवा जिले में तेज हवाओं के साथ हल्के बादल दिखाई दिए। राजधानी भोपाल में आज अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

कल की तुलना में आज मामूली गिरावट रही। रात का तापमान 29.6 डिग्री अंकित हुआ है। यहां आज भी लोग गर्मी से बेहाल नजर आए। राज्य के नौगांव में 47.7 तथा खजुराहो में 47.5 डिग्री के तापमान के साथ प्रदेश के सबसे गर्म शहर रहा। इसके अलावा प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में आने वाले ग्वालियर में 46.8, राजगढ़ व गुना 46.2, रायसेन 45.6, शाजापुर 45.2, शिवपुरी 45.0, खंडवा 44.1, उज्जैन 44.0, रतलाम 43.4 और इंदौर में 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके साथ राज्य के पूर्वी हिस्से में आने वाले दमोह 46.5, सागर 45.2, जबलपुर व उमरिया 45.1, सतना 45 और मंडला में 44 डिग्री सेल्सियस अंकित हुआ। स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक ने बताया कि फिलहाल मौसम की स्थिति एक-दो दिन बने रहने की संभावना है। ऐसी आशंका है कि दो दिन बाद तापमान में गिरावट आ सकती है। अगले चौबीस घंटों के दौरान सिंगरौली, रीवा, सीधी, सिवनी, खरगोन, बैतूल, बुरहानपुर, अनुपूपुर, डिंडौरी, बालाघाट, देवास, सतना और छिंदवाड़ा जिले में कहीं-कहीं हल्की बारिश या धूलभरी तेज हवाओं के साथ गरज-चमक की स्थिति बन सकती है। वहीं दूसरी ओर चंबल, रीवा, जबलपुर, उज्जैन, सागर, ग्वालियर, उमरिया, रायसेन, राजगढ़, खरगोन और शाजापुर जिले में लू चलने की आशंका है। भोपाल में मौसम शुष्क और शाम के समय आंशिक मेघमय रह सकता है।