इंग्लैंड-पाक मुकाबले में होगी विश्व रिकॉर्ड पिच
   Date03-Jun-2019
नार्टिंघम ठ्ठ 2 जून (वा)
विश्व की नंबर एक टीम और मेजबान इंग्लैंड तथा पाक के बीच सोमवार को होने वाला विश्व कप मुकाबला उस पिच पर खेला जाएगा जो विश्व रिकॉर्ड स्कोरों के लिए जानी जाती है। इंग्लैंड और पाक के गेंदबाजों को इस पिच पर काफी सावधानी बरतनी होगी क्योंकि इस पिच पर इंग्लैंड ने सर्वाधिक वनडे स्कोर का विश्व रिकॉर्ड दो बार तोड़ा है।
इंग्लैंड ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छह विकेट पर 481 रन का विशाल स्कोर बनाया था जबकि उसने इससे पहले 2016 में पाक के खिलाफ तीन विकेट पर 444 रन बनाये थे। यह पिच उस पिच से पूरी तरह अलग है जिस पर पाक की टीम शुक्रवार को वेस्ट इंडीज के खिलाफ मात्र 105 रन पर लुढ़क गयी थी। लेकिन पाक मौजूदा समय में वनडे क्रिकेट के लिए सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी पिच पर वापसी की उम्मीद कर सकता है। इस विश्व कप के लिए माना जा रहा था कि विशाल स्कोर बनेंगे लेकिन एशिया की टीमों को अभी तक संघर्ष करना पड़ा है। पाक की टीम वेस्ट इंडीज के खिलाफ 105 और श्रीलंका की टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ 136 रन ही बना पायी थीं जबकि अफगानिस्तान ने विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 38.2 ओवर में 207 रन बनाये थे। पाक को इंग्लैंड की मजबूत टीम के खिलाफ हर हाल में वापसी करनी होगी जिसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 311 रन बनाने के बाद 104 रन से जीत हासिल की थी।
शार्ट गेंदों से परेशान पाकी बल्लेबाज
पाक के बल्लेबाजों को वेस्ट इंडीज के खिलाफ मुकाबले में शार्ट गेंदों से परेशान होना पड़ा था और अब इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में उनके सामने जोफ्रा आर्चर की चुनौती होगी जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को अपनी गति और उछाल से दहलाया था। लेकिन बड़े स्कोर वाली पिच पर वह कैसी गेंदबाजी करेंगे, यह देखना दिलचस्प होगा। इंग्लैंड इस मुकाबले में पाक को परेशानी में डालने के लिए एकादश में मार्क वुड को शामिल कर सकता है जो आर्चर जितने ही तेज माने जाते हैं। वुड ने शनिवार को नेट्स पर पूरी गति के साथ गेंदबाजी की थी और वह चयन के लिए फिट और उपलब्ध हैं। यदि वुड को एकादश में शामिल किया जाता है तो लियाम प्लंकेट को बाहर बैठना पड़ सकता है, हालांकि उनका दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन रहा था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ क्रिस वोक्स ने पांच और आर्चर ने सात ओवर डाले थे, इसलिए दोनों ताजा दम और खेलने के लिए तैयार हैं। इंग्लैंड के बल्लेबाजी कोच ग्राहम थोर्प ने कहा कि वुड को खेलने पर चर्चा की जायेगी और इस पर कप्तान फैसला करेंगे।
मो. आमिर व रियाज जैसे गेंदबाज
पाक ने अपने पिछले मुकाबले में काफी खराब बल्लेबाजी प्रदर्शन किया लेकिन उसके पास मोहम्मद आमिर और वहाब रियाज के रूप में अच्छे तेज गेंदबाज हैं जो इंग्लैंड को परेशानी में डाल सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें अपने बल्लेबाजों से अच्छे स्कोर की उम्मीद होगी ताकि विपक्षी टीम पर दबाव बनाया जा सके। वेस्ट इंडीज के खिलाफ पाक की ओर से फखर जमान और बाबर आज़म ने सर्वाधिक 22-22 रन बनाये थे जबकि मोहम्मद हफीज़ ने 16 और 10वें नंबर के बल्लेबाज़ वहाब रियाज़ ने 18 रन बनाये थे।
दूसरी तरफ इंग्लैंड की दक्षिण अफ्रीका पर एकतरफा जीत में बेन स्टोक्स (89), कप्तान इयोन मोर्गन (57), ओपनर जेसन रॉय (54) और जो रूट (51) ने शानदार अर्धशतक बनाये थे। इंग्लैंड ने विश्व कप से पहले पाक को अपनी जमीन पर पांच मैचों की सीरीज में 4-0 से हराया था। पाक वनडे में लगातार 11 मैच हार चुका है और वह अपने इस रिकॉर्ड को और शर्मनाक होने से बचाना चाहेगा और टूर्नामेंट में मजबूत वापसी करना चाहेगा।