कभी भी कोई भी चुनाव आ जाए, कोई बूथ कमजोर न रहे - रामलालजी
   Date23-Jun-2019

राष्ट्रीय संगठन महामंत्री ने कहा- सदस्यता अभियान में हर बूथ पर हो फोकस
भोपाल। लोकसभा चुनाव से पहले हमारे संगठन ने 50 फीसदी से ज्यादा वोट प्राप्त करने का लक्ष्य तय किया था। हमने देश के 224 लोकसभा क्षेत्रों में 50 फीसदी से ज्यादा वोट हासिल किए। हमें हर बूथ को ऐसा ही बनाना है। सदस्यता अभियान में इस बात का ध्यान रखें, ताकि मध्यप्रदेश में जब भी, जो भी चुनाव हो, तो हमारा कोई बूथ कमजोर न रहे।
यह बात भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री श्री रामलाल ने सदस्यता अभियान की प्रदेश स्तरीय बैठक में कही। बैठक में राज्यसभा में दल के नेता, केन्द्रीय मंत्री श्री थावरचंद गहलोत, सदस्यता अभियान के राष्ट्रीय संयोजक श्री शिवराजसिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष श्री राकेश सिंह, केन्द्रीय मंत्री श्री प्रहलाद पटेल, श्री फग्गनसिंह कुलस्ते, प्रदेश संगठन महामंत्री श्री सुहास भगत, नेता प्रतिपक्ष श्री गोपाल भार्गव, सदस्यता प्रभारी श्री अरविन्द भदौरिया, राष्ट्रीय मंत्री श्रीमती ज्योति धुर्वे, श्री कैलाश जाटवा मंचासीन थे।
भाजपा को सर्वव्यापी, सर्वस्पर्शी बनाएं
राष्ट्रीय संगठन महामंत्री श्री रामलाल ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सदस्यता अभियान के साथ हमें भारतीय जनता पार्टी को सर्वव्यापी, सर्वस्पर्शी बनाना है। जिन वर्गों और समाजों में हमारा काम कम लगता है, उन पर ज्यादा ध्यान दें। पार्टी को गरीब तबके, नव मतदाताओं और लाभार्थियों का अच्छा समर्थन मिला है, उनसे संपर्क करें और उन्हें पार्टी से जोड़ें। किसी वर्ग से मिलने में, संपर्क करने में कोई हिचक न रखें। श्री रामलाल ने कहा कि सदस्यता अभियान का राष्ट्रीय प्रमुख जिस प्रदेश का है, उसे देश में नं.-1 होना चाहिए। उन्होंने कहा कि पूर्व तैयारी और पूर्ण तैयारी के साथ परिश्रम करके हम किसी भी अभियान में अच्छे परिणाम हासिल कर सकते हैं। श्री रामलाल ने कहा कि आज डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर हम सब पार्टी को, देश को और कश्मीर को उनकी सोच के अनुरूप बनाने का संकल्प लें और यह काम पार्टी को विस्तार देने से ही संभव होगा।
हमारा सर्वोत्तम अभी बाकी, उसे संगठन विस्तार से हासिल करेंगे - शिवराज
बैठक को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं सदस्यता अभियान के राष्ट्रीय प्रभारी श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद विपक्षी दल सो रहे हैं, लेकिन भारतीय जनता पार्टी का संगठन यह मानता है कि हमारा सर्वोत्तम आना अभी बाकी है। हमारा सर्वोत्तम तब होगा, जब हम केरल, आंध्र, तेलंगाना, उड़ीसा और बंगाल जैसे राज्यों में अपनी सरकार बनाएंगे। जब कश्मीर घाटी में भाजपा का ध्वज लहराएगा। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में हमें जो अभूतपूर्व जीत मिली है, उसमें 2015 के सदस्यता अभियान की भी भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि हम संगठन पर्व में अपना विस्तार करेंगे और विस्तार का आधार है-सदस्यता। हमें पार्टी में नए सदस्य जोडऩा है। श्री चौहान ने कहा कि जिस तरह सरकार का मूलमंत्र है सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास, उसी तरह भाजपा संगठन का मूलमंत्र है- सर्वव्यापी भाजपा, सर्वस्पर्शी भाजपा। उन्होंने कहा कि सदस्यता अभियान के दौरान हम समाज के हर वर्ग तक पहुंचेंगे, हर वर्ग में काम करेंगे। ध्यान रहे, कोई वर्ग न छूटे। हम हर वर्ग को भाजपा से जोड़ेंगे, लेकिन अपने सिद्धांतों की कीमत पर नहीं।
दूरस्थ, तटस्थ और निकटस्थ लोगों तक पहुंचें कार्यकर्ता - राकेश सिंह
पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री राकेश सिंह ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि आज पार्षद से लेकर मुख्यमंत्री, प्रधानमंत्री, उपराष्ट्रपति और राष्ट्रपति हर पद पर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता ही दिखाई देते हैं, यह हमारे लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि हमारे नेतृत्व ने भारत के नवनिर्माण का जो संकल्प लिया है, उसके लिए कार्यकर्ताओं के निर्माण की प्रक्रिया को निरंतर चलाना होगा। कार्यकर्ता निर्माण के लिए हमारी प्रक्रिया यह है कि पहले हम पार्टी के सदस्य बनाते हैं और उन सदस्यों में से ही श्रेष्ठ कार्यकर्ताओं का निर्माण करते हैं। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि सदस्यता अभियान ही श्रेष्ठ कार्यकर्ताओं के निर्माण का मूल है। उन्होंने कहा कि हमें अभियान के माध्यम से दूरस्थ, तटस्थ और निकटस्थ सभी लोगों तक पहुंचकर उन्हें भारतीय जनता पार्टी से जोडऩे का काम करना है। उन्होंने अभियान की जानकारी देते हुए कहा कि 6 जुलाई को पार्टी के सदस्यता अभियान का शुभारंभ होगा। विशेष अभियान 2 चरणों में सम्पन्न होगा। पहला चरण 7 से 10 जुलाई के बीच होगा, जिसमें पार्टी के सभी प्रकोष्ठ रचना बनाकर अभियान को गति देंगे। दूसरा चरण 9 से 11 अगस्त के बीच होगा, जिसमें रोड शो एवं प्रचार-प्रसार कर, स्टॉल लगाकर सदस्यता अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 12 जुलाई को भोपाल में प्रदेश स्तरीय एवं 15 से 20 जुलाई के बीच जिला स्तरीय कार्यशालाएं आयोजित होंगी। 21 से 30 जुलाई तक सदस्यता अभियान के विस्तारकों का शक्ति केन्द्रों पर प्रवास होगा। प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि 1 से 10 सितंबर के बीच सक्रिय सदस्यता का सत्यापन होगा।
कमजोर बूथों पर योजना बनाकर चलाएं सदस्यता अभियान - सुहास भगत
बैठक को संबोधित करते हुए प्रदेश संगठन महामंत्री श्री सुहास भगत ने कहा कि लोकसभा चुनाव में हमें अभूतपूर्व सफलता हासिल हुई है। इस चुनाव के परिणामों का बारीक विश्लेषण करके हमें सदस्यता अभियान चलाना है। ये देखें कि इस चुनाव में हम कितने मंडल, ग्राम केंद्र और बूथ में पीछे रहे हैं। इन कमजोर मंडल, ग्राम और बूथ के लिए विशेष योजना बनाएं। उन्होंने कहा कि सदस्यता अभियान संगठन के विस्तार के लिए है और हमें यह ध्यान रखना है कि इस अभियान में कोई समाज, कोई वर्ग और कोई क्षेत्र छूट न जाए। श्री भगत ने सदस्यता अभियान के विभिन्न चरणों की विस्तृत रूपरेखा भी प्रस्तुत की। ऑनलाइन सदस्यता को लेकर आईटी विभाग के प्रदेश संयोजक श्री शिवराजसिंह डाबी ने प्रजेन्टेशन दिया। बैठक का संचालन प्रदेश मंत्री एवं सदस्यता अभियान के प्रदेश सह प्रभारी श्री पंकज जोशी ने किया।
नवनिर्वाचित सांसदों का हुआ सम्मान
बैठक में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री राकेश सिंह ने केन्द्रीय मंत्री श्री थावरचंद गहलोत को राज्यसभा में दल के नेता चुने जाने एवं श्री शिवराजसिंह चौहान को सदस्यता अभियान के राष्ट्रीय संयोजक बनाए जाने पर पुष्पगुच्छ भेंटकर उनका सम्मान किया। मंच पर उपस्थित वरिष्ठ नेताओं ने सभी नवनिर्वाचित सांसदों का शॉल, श्रीफल एवं पुष्पमाला पहनाकर स्वागत एवं सम्मान किया।