उम्मीदें बनाए रखने उतरेंगे द. अफ्रीका और पाकिस्तान
   Date22-Jun-2019

लंदन, अंक तालिका में निचले पायदानों पर चल रही दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान की टीमें रविवार को आईसीसी क्रिकेट विश्वकप मुकाबले में अपनी उम्मीदों को जिंदा रखने के इरादे से उतरेंगी।
श्रीलंका की विश्व की नंबर एक टीम और मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ 20 रन की सनसनीखेज जीत ने टूर्नामेंट को पूरी तरह खोल दिया है और एक समय मुकाबले से बाहर दिखाई दे रही टीमों को भी उम्मीद की किरण नजर आने लगी है। दक्षिण अफ्रीका को यह मुकाबला हर हाल में जीतना है और इसे हारने की स्थिति में वह टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगा जबकि पाकिस्तान के लिए जीत आगे का रास्ता खोल देगी लेकिन हारने की स्थिति में भी उसके पास अपने अंतिम तीन मैच होंगे और हल्की उम्मीद बनी रहेगी। इस विश्वकप में अभी तक दोनों ही टीमों ने एक-एक मुकाबले जीते हैं। दक्षिण अफ्रीका के छह मैचों में एक जीत, चार हार और एक रद्द परिणाम के साथ तीन अंक हैं जबकि पाकिस्तान के पांच मुकाबलों में एक जीत, तीन हार और एक मैच रद्द होने से तीन अंक हैं। दोनों ही टीमों के लिए यह मुकाबला सेमीफाइनल की दौड़ में बने रहने के लिए काफी अहम है। दक्षिण अफ्रीका को पाकिस्तान के खिलाफ हर हाल में जीत दर्ज करने होगी। टूर्नामेंट में उसके अब तीन मुकाबले शेष हैं, ऐसे में एक भी मुकाबला हारना उसके लिए आगे के दरवाजे पूरी तरह बंद सकता है। हालांकि अभी भी उसके लिए आगे की राह कठिन है और कोई करिश्मा ही दक्षिण अफ्रीका की नैया पार लगा सकता है।
दक्षिण अफ्रीका को अपने पिछले मुकाबले में न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था और उसकी यह टूर्नामेंट में चौथी हार थी। छह मैचों में चार हार से दक्षिण अफ्रीका के लिए सेमीफाइनल की दौड़ बेहद मुश्किल हो गयी है और उसके पास इस टूर्नामेंट में वापसी करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं बचा है। दक्षिण अफ्रीका के पास सेमीफाइनल की उम्मीदों को बरकरार रखने के लिए पाकिस्तान के खिलाफ यह आखिरी मौका है। अगर वह यहां भी फिसड्डी साबित रहती है तो उसके लिए सेमीफाइनल के दरवाजे बंद हो जाएंगे। बड़े खिलाडिय़ों से सजी दक्षिण अफ्रीका ने इस टूर्नामेंट में उम्मीदों के विपरीत प्रदर्शन किया है।दोनों टीमों के हाल के प्रदर्शन को देखें तो इस मुकाबले में पाकिस्तान दावेदार है लेकिन अंक तालिका में दोनों ही टीमों के तीन-तीन अंक हैं और ऐसे में दोनों टीमों के पास बराबरी का मौका है। दक्षिण अफ्रीका अबतक सिर्फ अफगानिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज कर सकी है वहीं पाकिस्तान ने विश्व की नंबर एक टीम इंग्लैंड को मात दी है।