अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पूरा देश योग के आसन लगाते नजर आया
   Date21-Jun-2019
नई दिल्‍ली
समंदर से लेकर 18 हजार फीट। और तो और जानवर भी! शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पूरा देश योग के आसन लगाते नजर आया। सुबह की पहली किरण के साथ ही उत्‍तर से लेकर दक्षिण तक और पूरब से लेकर पश्चिम करोड़ों की संख्‍या में देशवासियों ने योग में हिस्‍सा लिया। माइनस 20 डिग्री सेल्सियस तापमान में 18000 फीट की ऊंचाई पर लद्दाख में आईटीबीपी के जवानों ने योग किया, वहीं आर्मी की डॉग यूनिट के योग ने सबका मन मोह लिया। समंदर में भी योग दिवस की धूम रही और नौसेना के जवानों ने आईएनएस सुमेधा और पनडुब्‍बी आईएनएस सिंधुध्‍वज पर योग किया।

अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर कश्‍मीर से लेकर कन्‍याकुमारी तक और म्‍यांमार बॉर्डर से लेकर गुजरात तक करोड़ों की संख्‍या में लोगों ने सुबह-सुबह योग के साथ अपने दिन की शुरुआत की। योग को लेकर लोगों का उत्‍साह देखते ही बन रहा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के रांची में योग किया। इस दौरान पीएम मोदी के साथ करीब 25 हजार लोगों ने योग में हिस्‍सा लिया। इस दौरान पीएम मोदी ने 'हृदय के लिए योग' का नारा दिया।
पीएम मोदी ने कहा, 'आज हमारे योग को दुनिया अपना रही है तो हमें योग से जुड़ी रीसर्च पर भी जोर देना होगा। इसके लिए जरूरी है कि हम योग को किसी दायरे को बांध कर ना रखें। योग को मेडिकल, फिजियोथैरपी, आर्टिफिशल इंटेलिजेंस, इनसे भी जोड़ना होगा।' उन्‍होंने लोगों से अपील की कि वे अपने योग के ज्ञान को फोन के सॉफ्टवेयर की तरह अपडेट करें।
जम्‍मू-कश्‍मीर में आईटीबीपी और सेना के जवानों ने बर्फ की सफेद चादर पर योग किया। -20 डिग्री सेल्सियस तापमान में 18000 फीट की ऊंचाई पर उत्तरी लद्दाख में आईटीबीपी के जवानों का योग सभी के आकर्षण का केंद्र रहा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आईटीबीपी के जवानों ने छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कोंडागांव में योग किया।
अरुणाचल प्रदेश के लोहितपुर में पुलिस जवानों ने दिगारू नदी में खड़े होकर योग किया। महाराष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बाबा रामदेव के साथ मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने किया योग। वहीं मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया पर बड़ी संख्‍या में लोगों ने योग किया। इस दौरान ऐक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी भी वहां मौजूद रहीं। इसके अलावा बड़ी संख्‍या में सिलेब्रेटीज ने भी योग करने की तस्‍वीरें सोशल मीडिया में पोस्‍ट की हैं।
आर्मी की डॉग यूनिट की योग करतीं तस्‍वीरों ने लोगों का मन मोह लिया। सेना के खोजी कुत्‍ते अपने हैंडलर के साथ योग करते नजर आए। सेना के साथ-साथ आईटीबीपी के डॉग यूनिट और घुड़सवार दस्‍ते ने भी हरियाणा के पंचकूला योग में हिस्‍सा लिया। आईटीबीपी के एनिमल विंग के इस योग की तस्‍वीरे सोशल मीडिया में काफी पसंद की जा रही हैं। बता दें कि 11 दिसंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने का ऐलान किया था। इसी के बाद से पूरी दुनिया में अंतरराष्‍ट्रीय दिवस मनाया जा रहा है।