पांच जून को समाप्त होगी भारत के लिए अधिमान्य व्यापार व्यवस्था - डोनाल्ड ट्रम्प
   Date02-Jun-2019
वाशिंगटन द्य 1 जून (वा)
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वह पांच जून को भारत के लिए अधिमान्य व्यापार की सामान्य व्यवस्था (जीएसपी) को समाप्त कर देंगे, जिसके तहत अमेरिका अपने उत्पादों पर विकासशील देश के तौर पर उसे (भारत को) सीमा शुल्क में लाखों डॉलर का छूट देता रहा था। यानी अमेरिकी तरजीही व्यापार व्यवस्था से भारत को ट्रम्प ने बाहर करने का फैसला किया है।
श्री ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में व्यापार अधिनियम 1974 का हवाला देते हुए शुक्रवार को कहा- मैंने पाया है कि भारत ने अमेरिका को अपने बाजारों को न्यायसंगत और उचित पहुंच प्रदान करने का आश्वासन नहीं दिया है। इसलिए भारत को विकासशील देश के तौर पर मिलने वाला लाभ पांच जून, 2019 से समाप्त करना ही उचित है। इससे पहले अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधित्व (यूएसटीआर) ने मार्च में घोषणा की थी
कि अमेरिका वरीयताओं की सामान्य कर-मुक्त प्रावधानों (जीएसपी) से भारत तथा तुर्की को बाहर निकालेगा। इस व्यवस्था के तहत विकासशील देशों के एक समूह को अमेरिका ने अधिमान्य व्यापार व्यवस्था प्रदान की है, जिसका उद्देश्य गरीबी को कम करने वाले विकासशील देशों को व्यापार के माध्यम से सहायता प्रदान करना है। अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति के कार्यकारी आदेश के तहत भारत को इस योजना के लाभार्थी विकासशील देशों की सूची में 1975 में रखा था।