उद्योग अधिक रोजगार देने में बनें समर्थ -सीतारमण
   Date12-Jun-2019
नई दिल्ली ठ्ठ 11 जून (वा)
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उद्योग जगत से अधिक रोजगार देने में समर्थ बनने की अपील करते हुए कहा है कि मोदी सरकार ने वर्ष 2014 से उद्योग आधारित कई पहल की हैं जिससे कारोबारी माहौल में सुधार हुआ है।
श्रीमती सीतामरण ने उद्योग, सेवा और व्यापार समूहों के प्रतिनिधियों के साथ दूसरी बजट पूर्व चर्चा में सरकार ने 2014 से ही उद्योग से संबंधित अनेक पहलों की शुरुआत की है जिससे कारोबारी माहौल में सुधार हुआ है। मौजूदा नियमों को सरल और तर्कसंगत बनाने के बारे में ज्यादा जोर दिया गया है। शासन को अधिक प्रभावी बनाने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी को अपनाया गया है।
वित्त मंत्री ने कहा कि भारत के कुल कार्यबल का 24 प्रतिशत औद्योगिक क्षेत्र में कार्यरत है। इसलिए, जनसांख्यिकीय विविधता का पूरा लाभ उठाने के लिए उद्योग को अधिक से अधिक कार्यबल को समायोजित करने में समर्थ होना चाहिए। इस बैठक में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, वित्त सचिव सुभाष सी. गर्ग, व्यय सचिव गिरीश चन्द्र मुर्मू, राजस्व सचिव अजय नारायण पांडे, वित्तीय सेवाओं मामलों के सचिव राजीव कुमार, दीपम सचिव अतनू चक्रवर्ती, पर्यटन सचिव योगेन्द्र त्रिपाठी, सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे, उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग के सचिव रमेश अभिषेक, वाणिज्य विभाग के सचिव अनूप वधावन, केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अध्यक्ष प्रमोदचंद्र मोदी, केन्द्रीय अप्रत्यक्ष एवं सीमा शुल्क बोर्ड के अध्यक्ष पीके दास तथा मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यम और वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।