खरगोन में पारा 46 पर
   Date22-May-2019
मध्यप्रदेश में झुलसाने वाली गर्मी से
जनजीवन अस्त-व्यस्त
भोपाल द्य 21 मई (वा)
राजस्थान से आ रही शुष्क गर्म हवाओं ने आज राजधानी भोपाल सहित समूचे मध्यप्रदेश को प्रचंड गर्मी से झुलसा दिया और कई जगह लू चलने लगी है।
भोपाल में पारा 44 डिग्री पर पहुंच गया, जो इस मौसम का अब तक सर्वाधिक तापमान है। यहां कल के मुकाबले अधिकतम तापमान ढाई (2.5) डिग्री उछला है। यह सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। न्यूनतम तापमान भी सामान्य से दो डिग्री अधिक 27.6 रिकार्ड हुआ है। भोपाल में भी लू के हालात बन गए हैं। 46 डिग्री के साथ खरगोन प्रदेश का सबसे गर्म शहर है और यहां लू चलने लगी है।
इसके साथ ही खजुराहो, दमोह, नौगांव और होशंगाबाद में 45 डिग्री तापमान दर्ज हुआ है। सीधी, रायसेन, शाजापुर, जबलपुर, मंडला और रीवा में 44 डिग्री तथा ग्वालियर, बैतूल, टीकमगढ़, गुना, उज्जैन, रतलाम, सागर, सतना, खंडवा और धार में 43 डिग्री तापमान अंकित हुआ है। इन सभी शहरों में तेज गर्म हवाएं चलने के साथ लू के हालात बन गए हैं। इसके अलावा महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में भी तेज गर्मी की वजह से उस क्षेत्र से लगी मध्यप्रदेश की सीमा पर बसे स्थानों में भी तापमान बढ़ा है। प्रदेश में अगले चौबीस घंटों में भी मौसम का हाल लगभग ऐसा ही बने रहने के आसार हैं, अलबत्ता कहीं तापमान एक डिग्री बढ़ सकता है, तो कहीं एक डिग्री घट सकता है। भोपाल में आसमान साफ रहेगा और गर्म हवाएं जारी रहने का अनुमान है।