दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स मिला
   Date12-Mar-2019

सूरत/आदिस अबाबा 11 मार्च। इथियोपिया की राजधानी अदिस अबाबा के पास रविवार को हुए विमान दुर्घटना में मारे गये 157 लोगों मेें गुजराती मूल के एक परिवार के छह सदस्य भी शामिल हैं। उधर इथोपियन एयरलाइंस के रविवार को दुर्घटनाग्रस्त विमान के डिजिटल फ्लिट डाटा रिकॉर्डर (ब्लैक बॉक्स) और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर सोमवार को मिल गया।
भारतीय मृतकों की पहचान पिछले 17 साल से कनाडा के टोरेंटो में रहने वाले तथा वहां की नागरिकता ले चुके प्रेरित दीक्षित, उनकी पत्नी कोशा और दो किशोरवय बेटियों आशका और अनुष्का तथा उनके ससुर पन्नागेस वैद्य और सास हंसिनीबेन के रूप में की गयी है। मृतक प्रेरित की यहां भटार क्षेत्र में रहने वाली मां परिंदाबेन दीक्षित ने बताया कि ये सभी लोग अफ्रीका में अपने एक परिचित परिवार से मिलने गये थे। वे सभी कनाडा की एक अंतर्राष्ट्रीय उड़ान से इथियोपिया गये थे और उसके बाद वहां से केन्या जाने के लिए विमान में बैठे थे जो दुर्घटनाग्रस्त हो गया। मृतक प्रेरित का साला मनंत भी कनाडा में रहता है। उडान संख्या ईटी 302 के तौर पर इथियोपिया की राजधानी अदिस अबाबा से केन्या के लिए उड़े इस बोइंग 737 विमान में 149 यात्री और चालक दल के आठ सदस्य सवार थे। यह उड़ान भरने के आठ मिनट बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया।
एयरलाइंस के मुताबिक जांच और बचाव कार्य में जुटे अधिकारियों ने गहन तलाश अभियान के बाद इन दोनों महत्वपूर्ण साक्ष्यों को बरामद किया। इस बीच, एयरलाइंस ने मध्य इथोपिया में बोइंग 737 मैक्स 8 के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद इस बेड़े के विमानों के परिचालन पर अस्थायी रोक लगाने की सोमवार को घोषणा की है। इस बेड़े का एक विमान रविवार को इथोपिया में बिशोफ्तू के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें चालक दल के सदस्यों समेत विमान में सवार सभी 157 लोग मारे गए। इथोपियन एयरलाइंस के विमान ईटी 302/10 रविवार की सुबह राजधानी आदिस अबाबा से नैरोबी के लिए उड़ान भरने के चंद मिनटों के भीतर ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान पर सवार चालक दल के सदस्यों समेत 30 देशों के सभी 157 लोग मारे गए। दुर्घटना के कारणों का अब तक पता नहीं चल सका है। एयरलाइंस के मुताबिक विमान पूरी तरह दुरुस्त था। एयरलाइन ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा- ईटी 302/10 मार्च बी-737-8 मैक्स (ईटी-एवीजे) की दुखद दुर्घटना के बाद एयरलाइंस ने रविवार से ही सभी बी-737-8 मैक्स बेड़े के परिचालन को अस्थायी रूप से रोक लगाने का निर्णय किया है। दुर्घटना का कारण अभी तक नहीं पता है, लेकिन हमने विशेष सुरक्षा एहतियात के तौर पर उक्त बेड़े के परिचालन पर रोक लगाने का फैसला किया है। इस बीच, चार माह पहले ही इंडोनेशियाई लायन एयर की ओर से संचालित एक अन्य बोइंग 737 मैक्स 8 हवाई अड्डे से उड़ान भरने के तुरंत बाद जावा सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। उस हादसे में 189 लोगों की जान चली गई थी। दुर्घटना के बाद हासिल ब्लैक बॉक्स ने इस बात का खुलासा हुआ कि विमान के सेंसर गलत गति और ऊंचाई रीडिंग दिखा रहे थे।