सर्वे में राजग को बहुमत
   Date12-Mar-2019
नई दिल्ली 11 मार्च (ए)। लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही तमाम पार्टियां अपनी-अपनी जीत के दावे कर रही हैं, लेकिन एक सर्वेक्षण (सर्वे) के नतीजों में कहा गया है कि बीते आम चुनाव में पूर्ण बहुमत हासिल करने वाला राजग इस बार बहुमत से कुछ पीछे रह सकता है।
कांग्रेस की अगुआई वाले संप्रग के भी बेहतर प्रदर्शन करने के बावजूद सत्ता तक पहुंचने के आसार नहीं है, जबकि क्षेत्रीय पार्टियां काफी तादाद में सीट जीत सकती हैं, जिससे अगली सरकार के गठन में उनकी भूमिका अहम होगी।
यह सर्वेक्षण एबीपी न्यूज-सी वोटर ने किया है। इसके मुताबिक, 543 लोकसभा सीट के लिए होने वाले चुनाव में भाजपा की अगुवाई वाले राजग को 264 सीट मिलती नजर आ रही है, जबकि संप्रग 141 सीट पर जीत हासिल कर सकती है। अन्य पार्टियों को 138 सीट मिलने की संभावना है।
ठ्ठ सर्वेक्षण के नतीजों से जाहिर है कि आसन्न आम चुनाव में कोई भी एक पार्टी या गठबंधन बहुमत के जादुई आंकड़े 272 तक पहुंचता नजर नहीं आ रहा है। इसके अनुसार, राजग को जो 264 सीट मिलती नजर आ रही है, उसमें अकेले भाजपा को 220 सीट मिलने का अनुमान है।
ठ्ठ इसी प्रकार संप्रग को मिलती दिख रही 138 सीट में से अकेले कांग्रेस को 86 सीट मिलने की संभावना है। सर्वेक्षण के अनुसार, राजग को 41 फीसदी, संप्रग को 31 फीसदी और अन्य को 28 फीसदी वोट मिलने की संभावना है।