ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण देने वाला देश का पहला राज्य मप्र
   Date11-Mar-2019

भोपाल 10 मार्च (वा)। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि पिछड़ा वर्ग (ओबीसी)को 27 प्रतिशत आरक्षण देने वाला मध्यप्रदेश, देश का पहला राज्य बन गया है।
मुख्यमंत्री श्री नाथ ने कहा कि सरकार की सोच हमेशा कमजोर और पिछड़े वर्ग के प्रति संवेदनशीलता रही है। उन्होंने कहा कि पूर्व में हमारी सरकार ने ही रामजी महाजन आयोग का गठन किया था। पिछड़े वर्ग की मांग थी कि उन्हें 27 प्रतिशत आरक्षण मिलना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने 70 दिन में ही इसका फैसला किया। इस बारे में अध्यादेश भी जारी हो गया है।
अगले दो-तीन महीनों में किसानों का पूरा कर्जा माफ होगा -मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि अगले दो-तीन महीनों में किसानों का पूरा कर्जा माफ हो जाएगा। कुल 24 लाख 84 हजार किसानों के खातों में कर्ज माफी की कार्रवाई पूर्ण हो गई है। अभी तक 20 लाख किसानों का कर्ज माफ हो चुका है। यह कार्रवाई निरंतर चलती रहेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान का जन्म कर्जे में होता है और मृत्यु भी कर्जे में होती है। यह सबसे बड़ी आवश्यकता थी कि किसानों को राहत मिले। उन्होंने कहा कि किसानों को हमने वचन दिया था कि उनका कर्जा माफ करेंगे। सरकार ने कर्ज माफी की प्रक्रिया शुरू करके किसानों को इसका लाभ देना भी शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगली कार्रवाई चलती रहेगी। अगले दो-तीन महीनों में सभी पात्र किसानों का पूरा कर्जा माफ हो जाएगा।
जुमले वाली मोदी सरकार को उखाड़ फेंकने का समय आ गया-कमलनाथ -उधर लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित किए जाने का मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने स्वागत करते हुए आज कहा कि देश की 'जुमले-झूठेÓ वादे करने वाली नरेंद्र मोदी सरकार को उखाड़ फेकने का समय आ गया है।
श्री कमलनाथ ने ट्वीट कर लोकतंत्र के महापर्व के कार्यक्रम घोषित होने का स्वागत किया और कहा कि अब समय आ गया है देश की 'जुमले-झूठेÓ वादे वाली मोदी सरकार को उखाड़ फेंकने का।Ó उन्होंने आगे कहा- 'अब समय आ गया है देश के विकास के लिए कांग्रेस को देश की सत्ता की चाबी सौंपने का।Ó उन्होंने कहा कि इसमें मध्यप्रदेश की जनता प्रमुख भूमिका निभाएगी। मध्यप्रदेश में चौथे चरण में 29 अप्रैल को 6 सीटों पर होगा मतदान, पांचवें चरण में 6 मई को 7 सीटों पर, छठे चरण में 12 मई को 8 सीटों पर मतदान होगा। इसके अलावा सातवें चरण में 19 मई को 8 सीटों पर मतदान होगा। चुनाव आयोग द्वारा आज ही लोकसभा चुनाव के कार्यक्रमों की घोषणा की गई है।