इंदौर प्रदेश का पहला एयरपोर्ट जहां से सीधे विदेश के लिए यात्री सफर कर सकेंगे
   Date11-Mar-2019
 
इंदौर। इंदौर के देवी अहिल्याबाई होलकर एयरपोर्ट से पहली इंटरनेशनल फ्लाइट शारजाह के लिए 31 मार्च से शुरू होगी। एयर इंडिया ने इस संबंध में एयरपोर्ट प्रबंधन को शेड्यूल सौंप दिया है। एयरपोर्ट डायरेक्टर अर्यमा सान्याल के अनुसार, एयर इंडिया ने इस संबंध में शनिवार को शेड्यूल भिजवा दिया है। कंपनी 31 मार्च से इंदौर से शारजाह के लिए अपनी उड़ान शुरू करेगी। इंदौर प्रदेश का पहला एयरपोर्ट होगा, जहां से सीधे विदेश के लिए यात्री सफर कर सकेंगे। पिछले एक साल से इसके लिए तैयारी की जा रही थी।
 
शनिवार को ही इंदौर के कस्टम कमिश्नर नीरव कुमार मल्लिक ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की थी। कस्टम एक्ट 1962 और रेगुलेशन 2009 के मुताबिक इंदौर एयरपोर्ट को इंटरनेशनल अधिसूचित किया गया है। सेक्शन 8 (ए) के अंतर्गत इंटरनेशनल टर्मिनल बिल्डिंग और एयरपोर्ट एपरॉन एरिया को कस्टम एरिया के तौर पर चिन्हित व अधिसूचित किया गया है। अब कस्टम विभाग के अधिकारी व टीम एयरपोर्ट के इस क्षेत्र में तैनात रहेंगे। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए कार्गो, पैसेंजर बैगेज की लोडिंग-अनलोडिंग से पहले कस्टम की नियमानुसार जांच की जाएगी।
 
इससे पहले एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय दर्जा दे चुका है। इस दिशा में कस्टम विभाग से अधिसूचना जारी होने के साथ ही अंतिम औपचारिकता भी पूरी हो गई है। एयरपोर्ट परिसर में ही कस्टम विभाग का ऑफिस भी बनाया गया है।