श्रीराम के पक्ष में आएगा फैसला
   Date06-Nov-2019

अयोध्या में चौदह कोसी परिक्रमा : सरयू में स्नान के लिए उमड़ा श्रद्धालुओं का जनसैलाब, हर कोई बोला-
अयोध्या द्य 5 नवम्बर (वा)
अयोध्या की प्रसिद्ध चौदह कोसी परिक्रमा अक्षय नवमी तिथि लगने के साथ मंगलवार को शुरू हो गई, जिसमें श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा है। इस बार की परिक्रमा को श्रद्धालु खास मान रहे हैं, क्योंकि मंदिर विवाद को लेकर उच्चतम न्यायालय का फैसला आना है। सभी की आस्था है कि भगवान राम के पक्ष में फैसला आएगा। ऐसे में श्रद्धालु कह रहे हैं कि इस बार भगवान राम का टेंट वास खत्म होगा।
अपर जिलाधिकारी नगर एवं मेलाधिकारी डॉ. वैभव शर्मा ने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी में लाखों श्रद्धालुओं ने सरयू में स्नान करने के बाद चौदह कोसी परिक्रमा शुरू की, जिसमें अधिकांश लोगों की परिक्रमा पूरी भी हो रही है। उन्होंने कहा कि परिक्रमा के चारों तरफ मार्गों पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जगह-जगह बैरियर लगाये गए हैं। रेलवे क्रासिंग के पास विशेष तौर पर बैरियर लगा करके सतर्कता बरती जा रही है और रेल विभाग को यह निर्देश दिए गए हैं कि जो भी गाड़ी इस मार्ग से गुजरे, ड्राइवर हार्न अवश्य बजाएं।
मान्यताओं के मुताबिक चौदह कोसी परिक्रमा का सीधा सम्बन्ध मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के चौदह वर्ष के वनवास से है। कार्तिक की अमावस्या अर्थात दीपावली के नौवें दिन लाखों श्रद्धालु यहां आकर एक निर्धारित मार्ग पर अयोध्या और फैजाबाद नगर के चारों तरफ नंगे पांव पैदल चलकर अपनी-अपनी परिक्रमा पूरी कर रहे हैं।