महाराष्ट्र में अब उद्धव ठाकरे राज
   Date29-Nov-2019

नौटंकी खत्म : महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़़ी गठबंधन की सरकार, 6 मंत्रियों ने ली शपथ
मुंबई द्य 28 नवम्बर (वा)
एक महीने से अधिक समय तक चले राजनीतिक उतार-चढ़ाव के बाद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली और इसके साथ ही राज्य में महाविकास अघाड़ी गठबंधन की सरकार बन गई।
राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी ने यहां शिवाजी पार्क में आयोजित भव्य समारोह में श्री ठाकरे को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। श्री ठाकरे ने मराठी भाषा में शपथ ली। वह राज्य के 19वें मुख्यमंत्री बने हैं। श्री ठाकरे के साथ ही छह मंत्रियों ने भी शपथ ली। इनमें शिवसेना के एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के जयंत पाटिल और छगन भुजबल तथा कांग्रेस के बाला साहेब थोराट और नितिन राउत शामिल हैं। सभी मंत्रियों ने भी मराठी भाषा में शपथ ली। श्री ठाकरे के साथ किसी ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ नहीं ली है। शपथ ग्रहण समारोह में जमकर आतिशबाजी हुई और तुरही बजाकर स्वागत किया गया। इस मौके पर शिवाजी पार्क में हजारों लोग मौजूद थे और सबने 'भारत की जयÓ के साथ मंत्रियों का अभिनंदन किया।
अचानक पाला बदलकर फडनवीस सरकार में उपमुख्यमंत्री बने राकांपा के अजीत पवार को फिलहाल मंत्रिपरिषद में शामिल नहीं किया गया है, लेकिन वह समारोह में मौजूद थे। श्री ठाकरे ने शपथ ग्रहण करने के बाद मंच पर खड़े होकर हाथ हिलाया और मंच पर झुककर उसका स्पर्श किया। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस और पृथ्वीराज चव्हाण, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के शरद पवार, कांग्रेस के अहमद पटेल, सुशील कुमार शिंदे, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के राज ठाकरे और प्रसिद्ध उद्योगपति मुकेश अंबानी तथा उनकी पत्नी नीता अंबानी भी मौजूद थी। हालांकि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने समारोह में भाग नहीं लिया। उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद एक नाटकीय घटनाक्रम में श्री फडनवीस के मुख्यमंत्री के रूप में और अजीत पवार के उपमुख्यमंत्री के रूप में इस्तीफा देने के बाद राकांपा, कांग्रेस और शिवसेना के गठबंधन की सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त हुआ है।